पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महापर्व छठ शुरू:नहाय-खाय के साथ ही लोकआस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू

जहानाबाद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लोक आस्था का महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान बुधवार से नहाय-खाय के साथ प्रारंभ हो गया। स्वच्छता और शुद्धता का प्रतीक माने जाने वाले इस महापर्व में साफ-सफाई और शुद्धता का विशेष महत्व है। जिसकी तैयारी मंगलवार से शुरू हो गई थी। बुधवार को भी छठ को लेकर बाजारों में चलह पहल जारी रहा। चार दिवसीय महापर्व के पहले दिन बुधवार को व्रतियों ने पवित्र स्नान के बाद सिर्फ एक समय भोजन कर इस महाव्रत की शुरुआत किया। दरअसल कार्तिक का छठ यहां लगभग अधिकांश घरों में आयोजित होता है।

नहाय खाय के बाद व्रतियों ने पहले खुद प्रसाद ग्रहण किया फिर अपने सगे संबंधियों को भी छठ का प्रसाद खिलाया। इस प्रकार नहाय खाय के साथ ही छठ पूजा के चार दिवसीय अनुष्ठान का शुभारंभ हो गया। गुरुवार को लोहंडा है। शाम में खरना का प्रसाद बनेगा तथा शाम में प्रसाद वितरण होगा। खरना के प्रसाद की तैयारी को लेकर दूध, नया चावल व गुड़ की मांग में भारी बढ़ोतरी हुई है।

अन्य पर्वों से ज्यादा पवित्रता के साथ मनाया जाता है छठ
सभी पर्व-त्योहारों में छठ पूजा का विशेष महत्व है। दरअसल इस महापर्व में अन्य पर्वों की तुलना में स्वच्छता, पवित्रता व सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। संपूर्ण बिहार समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रमुखता के साथ मनाया जाने वाला छठ पूजा साल में दो बार कार्तिक और चैत्र मास में मनाए जाने की परंपरा है। लेकिन, कार्तिक के महीने में की जाने वाली पूजा का आयोजन अधिकांश घरों में होता है। पर्व के संबंध में जारी मान्यताओं के अनुसार चार दिनों तक मनाए जाने वाले इस महापर्व के पहले दिन नहाय-खाय के साथ व्रत की शुरुआत की जाती है।

तीस लाख रुपए से ऊपर के फल की हुई आवक
थोक मंडी में इस बार फलों की आवक पच्चीस से तीस लाख रुपये की लगभग हुई है। कारोबारियों के मुताबिक बुधवार को भी फल उतरेंगे। फिलहाल, सेब दो ट्रक, अन्नानास एक ट्रक, गागर नींबू एक ट्रक, संतरा दो ट्रक, कीनू संतरा एक ट्रक, चार ट्रक केला, नासपाती एवं अंगूर बनारस के फल थोक मंडी से पिकअप पर मंगाया गया है। इन फलों की आवक अगले दिन भी होने की बात बताई जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि फलों के भाव गत वर्ष की भांति ही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें