पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रैली:सूबे को राष्ट्रीय स्तर पर विकास के मामले में दिलाई है पहचान: नीतीश

जहानाबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुर्था में चुनावी जनसभा में सीएम ने मांगा लोगों से समर्थन, कहा-मौका मिला तो विकास के लिए करेंगे कई और बड़े काम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने अपने शासनकाल में बिहार को राष्ट्रीय स्तर एक नया मुकाम व पहचान दिलाई है। वे शुक्रवार को कुर्था हाई स्कूल के मैदान में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने परोक्ष रूप से लालू-राबड़ी के शासनकाल पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि उनके शासनकाल के पूर्व जहां शाम होने के बाद सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था लेकिन जब उन्होंने सत्ता संभाली तो सुशासन का राज कायम किया और बिहार को कुछ ही अवधि में भय एवं अपराध के माहौल से मुक्ति दिलाने में काफी हद तक सफलता दिलाई। प्रदेश के हर क्षेत्रों में समाज के हर तबके का न्याय के साथ विकास किया। बिहार में अपराध दर कम हुए और बिहार का चतुर्दिक विकास हुआ।

आधारभूत विकास के तहत सड़क, पुल, विद्यालय, अस्पताल आदि का निर्माण कराया। वादे के अनुसार घर-घर बिजली व पानी पहुंचाई। गांवों की नाली गलियों को पक्कीकरण कर शहर व गांवों के बीच विकास की खाई को पाटने की पूरी कोशिश की। शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाया। पंचायती राज एवं नगर निकाय चुनाव में महिलाओं को पचास प्रतिशत आरक्षण देकर एवं नौकरियों में एक तिहाई आरक्षण देकर महिलाओं को सशक्त किया। उन्होंने कहा कि फिर मौका मिला तो सूबे के विकास के लिए बड़े-बड़े काम करेंगे।

लालू-राबड़ी शासन पर बोला जोरदार हमला, तेजस्वी पर चुटीले अंदाज में किया हमला, कहा, जिन्हें अनुभव नहीं वो भी कर रहे बयानबाजी

बच्चियों को स्नातक पास करने पर देंगे पचास हजार

उन्होंने आगे से इंटर पास करने पर पच्चीस हजार एवं स्नातक करने वाली छात्राओं को पचास हजार प्रोत्साहन राशि देने का घोषणा किया। उन्होंने कहा कि अगर अगली बार आपने मुझे सेवा का अवसर दिया तो हर खेत तक सिंचाई की समुचित प्रबंध करेंगे। वृद्धों की समुचित देखभाल के लिए वृद्धाश्रम बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि जब परिवार के लोग साथ छोड़ देंगे तब सरकार वृद्धों का सम्मान के साथ देखभाल करेगी। हर शहर बाजार के बगल से बाईपास का निर्माण कराए जाएंगे।

चिकित्सा को नई तकनीक से जोड़ेंगे जिससे मनुष्य ही नहीं बल्कि पशुओं को भी उच्च स्तर की चिकित्सा मिलेगी। हमने जो पहली अवधि में काम किया दूसरी अवधि में उससे ज्यादा काम किया तीसरी अवधि में उससे भी ज्यादा किया और अगर अगली बार मौका मिला तो सबसे अधिक काम करेंगे। अंत में उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जिसे कोई अनुभव नहीं वह मेरे ऊपर बयान बाजी करते रहते हैं। कुछलोग पति-पत्नी, बेटा बेटी, तक के विकास को ही विकास समझते हैं लेकिन हमारे लिए तो पूरा बिहार ही परिवार है।

स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना से गरीब बच्चों के लिए उच्च शिक्षा का दरवाजा खोला
उन्होंने कहा कि गरीब विद्यार्थियों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था कर गरीब बच्चों के लिए उच्च शिक्षा का दरवाजा पूरी तरह खोल दिया। विश्व बैंक से कर्ज लेकर जीविका का निर्माण एवं स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया। जब तक स्त्री और पुरुष साथ मिलकर कार्य नहीं करेंगे तब तक समाज का विकास संभव नहीं है। प्रदेश में मेडिकल इंजीनियरिंग आईटीआई आदि शिक्षण संस्थानों का स्थापना किया। सात निश्चय योजना के अंतर्गत हर घर तक बिजली, पानी, पक्की गली नली, शौचालय आदि का निर्माण कराया। मेरा तो मानना है कि अगर शौचालय और स्वच्छ पानी हो तो बहुत हद तक बीमारियों से मुक्ति मिल जाएगी। इंटर पास करने वाली लड़कियों को दस हजार एवं स्नातक करने वाली लड़कियों को पच्चीस हजार प्रोत्साहन राशि के रूप में देने का प्रावधान किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें