पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:देवी के शक्तिमंत्रों से गुंजायमान हुआ पूरा वातावरण

जहानाबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के गाइडलाइन के बीच पहली बार सादगी भरे माहौल में कलश हुई स्थापना

कलश स्थापना के साथ ही देवी साधना के महापर्व शारदीय नवरात्र शनिवार से शुरू हो गया। प्रथम दिन देवी के शैलपुत्री स्वरूप की अराधना के साथ दुर्गाशप्तशती का नौ दिवसीय पाठ भी शुरू हो गया। अगले आठ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाएगी। हालांकि इस साल सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक ही जिले में पहली बार बेहद सादगी के साथ पूजा-पाठ हो रहा है। देवी मंदिर के मुख्य पुजारी जनमेजय मिश्रा व पंडित महेश मधुकर मिश्र ने बताया कि पंचांग के अनुसार इस वर्ष मां दुर्गा डोली पर आ रही हैं और भैंसे पर वापस जाएंगी।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार दोनों ही स्थितियों में समाज पर आम तौर पर मिश्रित प्रभाव पड़ने की संभावना रहती है। अधिकांश घरों व मंदिरों में सुबह के शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना के साथ मां दुर्गा की भक्ति का दस दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो गया। आज घरों, मंदिरों और पूजा-पंडालों में कलश स्थापना हुई। पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री की पूजा हुई। उन्होंने बताया कि इस बार नवरात्रि में धन लक्ष्मी योग, द्वि पुष्कर योग, अमृत योग के साथ सर्वार्थसिद्धि और सिद्धियोग का संयोग भी बन रहा है।

शहर से गांव तक नवरात्र पूजा का भक्तिमय उत्साह
जिले के गांव-गांव से लेकर शहर तक कलश स्थापना व देवी के प्रथम स्वरूप के पूजा को लेकर भक्तिमय उल्लास छाया रहा। कई श्रद्धालुओं ने पूरे नवरात्र फलाहार व्रत रखा है तो कई सिर्फ जलाहार रहकर मां को खुश करने की कोशिश में जुट गए हैं। शहर के संगम घाट स्थित मां मुंडेश्वरी मंदिर ,ठाकुरबाड़ी,सब्जी मंडी स्थित दुर्गा स्थान ,ऊंटा के प्राचीन देवी मंदिर, ऊंटा मोड़ मंदिर, काको मोड़ स्थित दुर्गा मंदिर, प्रोफेसर कॉलोनी के देवी मंदिर समेत अन्य जगहों पर कलश स्थापित कर मां दुर्गा की सादगी भरे माहौल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आराधना की जा रही है। या देवी सर्वभूतेषू शक्ति रूपेण संस्थिता, नमस्तैस्यै, नमस्तैस्यै, नमस्तैस्यै नमो नम: जैसे शक्तिवर्द्ध मंत्रों की गूंज से चारों ओर का माहौल भक्ति की रसधार से गुंजायमान होता रहा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें