पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:जानबूझकर दाखिल खारिज लटकाने वालों की होगी पहचान, हर सप्ताह होगी समीक्षा

जहानाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिले नोटिफिकेशन के नाम से लांच हुआ नया वेब एप्लिकेशन, आएगी पारदर्शिता

जहानाबाद जिले में अब अगर दाखिल खारिज का मामला लंबित रहा तो ज़िम्मेवार अधिकारी पर कार्रवाई होगी। इसके लिए अब नई तकनीक का सहारा लेकर ऐसे अधिकारियों की पहचान आसान होगी। पहचान कर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अब कार्रवाई होगी। अब हर हफ्ते किस अधिकारी के स्तर पर कितने मामले लंबित हैं, इसकी सूचना डीएम को मिलेगी। साथ ही, मुख्यालय से विभाग के अन्य वरीय अधिकारी भी इसकी मॉनिटरिंग कर सकेंगे। सबसे अधिक और सबसे कम मामलों का निष्पादन करने वाले अधिकारियों की सूचना भी डीएम को मिलेगी। इसी अधार पर कर्मियों को पुरस्कृत किया जा सकेगा तो दंड का भी प्रवधान होगा। कुल मिलाकर नई तककीन से दाखिलखारिज के मामलों के निष्पादन का काम आसान हो सकेगा।

ऑनलाइन काम होने के बाद खत्म हो जाएगी शिकायत

डीएम नवीन कुमार ने इसकी विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने इस पूरी व्यवस्था के लिए प्वाइंट और डिले नोटिफिकेशन नाम से वेब एप्लीकेशन बनाया है। इस पर सूचनाएं भी मिलनी शुरू हो गई हैं। विभाग को इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि मामलों को जानबूझ कर लटका कर रखा जाता है। इसमें भ्रष्टाचार की भी शिकायत है।

पहले देर होने की नहीं मिलती थी सूचना व्यवस्था दाखिल-खारिज की मौजूदा ऑनलाइन प्रक्रिया में प्रत्येक कर्मी की जिम्मेदारी पहले से तय है। उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य की समय सीमा भी तय है। लेकिन देर होने पर सूचना देने का प्रावधान नहीं था। अब ऐसा नहीं होगा।

तय समय सीमा पर नहीं हो रहा है काम
ऑनलाइन म्यूटेशन की प्रक्रिया में और पारदर्शिता लाने के लिए इस एप्लीकेशन बनाया गया है। डीएम का कहना है कि ऐसा देखा जा रहा था कि दाखिल-खारिज के मामले निष्पादित तो हो रहे थे किन्तु तय समय सीमा के भीतर नहीं हो पा रहे थे। नया एप्लीकेशन बनने के बाद अब यह पता करना आसान हो जाएगा कि किसी खास अंचल में लंबित आवेदनों में कितना आवेदन किसके पास लंबित हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें