पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गिरफ्तारी:हिंदी विषय की परीक्षा में मखदुमपुर से फिर पकड़े गए दो मुन्ना भाई

जहानाबाद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार बोर्ड द्वारा संचालित मैट्रिक की परीक्षा में सोमवार को हिंदी विषय की परीक्षा में मखदुमपुर उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र से दो मुन्ना भाइयों को पकड़ा गया है। दोनों को पुलिस अभिरक्षा में अनुमंडल पदाधिकारी के न्यायालय में पेश किया जाएगा। हिंदी व उर्दू विषय की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ शांतिपूर्ण आयोजित की गई। जिले के 16 परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों में आयोजित हिंदी व उर्दू विषय की परीक्षा शांतिपूर्ण, स्वच्छ व कदाचार वातावरण में आयोजित हुई। जिला शिक्षा पदाधिकारी राम सागर प्रसाद सिंह ने बताया कि सोमवार को प्रथम एवं दूसरी पाली में 20261 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था लेकिन परीक्षा में 20023 परीक्षार्थी शामिल हुए जबकि 238 अनुपस्थित रहे। प्रथम पाली में आयोजित परीक्षा में 10137 में 9993 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 144 अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार दूसरी पाली में 10124 में 10030 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 94 अनुपस्थित रहे।

प्रतिनियुक्त किए गए हैं चार मैजिस्ट्रेट
परीक्षा को कदाचारमुक्त, स्वच्छ वातावरण संचालन एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए सभी 16 केंद्रों पर स्टैटिक दंडाधिकारी, स्टैटिक पुलिस पदाधिकारी, गश्ती दंडाधिकारी, गश्ती पुलिस पदाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी पुलिस तथा सुपर जोनल दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। अधिकारियांे द्वारा परीक्षा को कदाचार मुक्त वातावरण में संचालन किया गया। परीक्षा के लिए प्रतिनियुक्त सभी चार जोनल दंडाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति वाले केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए केन्द्राधीक्षकों को निर्देश देते हुए देखे गए। अधिकारियों ने निर्देश दिया कि परीक्षा केन्द्र पर किसी भी परीक्षार्थी के पास आपतिजनक सामग्री अथवा मोबाईल पाया गया तो संबंधित पर कार्रवाई करते हुए आप पर भी कार्रवाई की जाएगी।

सारी प्रक्रिया की हुई विडियोग्राफी दो सौ मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लागू
परीक्षा के दौरान गणित विषय का प्रश्न पत्र का बंडल खोलते समय दंडाधिकारी की उपस्थिति में विडियोग्राफी भी करायी गई। बज्रगृह प्रभारी पदाधिकारी द्वारा प्रपत्र में उत्तर पुस्तिकाओं के बंडलों की प्राप्ति का व्योरा एक पंजी में संधारित किया। प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी के माध्यम से सत्त निगरानी किया गया। जिला स्तर पर अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसके वरीय प्रभार में अनुमंडल पदाधिकारी को नामित किया गया है, जिसका दूरभाष संख्या 06114 - 223013 है। सभी परीक्षा केन्द्रों निषेधाज्ञा लागू किया गया है, जिसमें सभी परीक्षा केन्द्रों पर 200 मीटर की परिधि में विधि-व्यवस्था एवं जन शंाति बनाये रखने के निमित निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। यह निषेधाज्ञा सभी परीक्षा केन्द्रों पर पूर्वाह्न 08ः00 बजे से अपराह्न 06ः00 बजे तक लागू रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें