पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हारेगा कोरोना:300 केंद्रों पर 16698 लोगों को दिया गया टीका

जहानाबाद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केन्द्रों पर सुबह से उमड़ी भारी भीड़, शीघ्र लक्ष्य पाने के लिए आज भी जारी रहेगा महाभियान

जिले में दो दिवसीय आयोजित मेगा वैक्सीनेशन शिविर के पहले दिन सोमवार को तीन सौ टीकाकरण केंद्र पर 16698 हजार लोगों को काेरोना से बचाव का टीका दिया गया। मंगलवार को पुन: महा अभियान के तहत सभी टीकाकरण केंद्र्रों वैक्सीन दी जाएगी। इसके पूर्व लगभग सभी केन्द्रों पर सुबह से शाम तक टीकाकरण के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। दरअसल इस विशेष वैक्सीनेशन अभियान की सफलता के लिए जिले में 300 टीकाकरण केंद्र बनाए गये थे। जिले के सदरअस्पताल के अलावा सभी पीएचसी,स्वास्थ्य उपकेंद्र,स्कूल, पंचायत भवन,एवं सामुदायिक भवन एवं शहर के रेलवे स्टेशन,बस स्टैंड,अरवल मोड़ टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। जहां टीका लेने के लिए लोगों की दिन भर कतार लगी रही।

मेगा वैक्सीनेशन शिविर को सफल बनाने के लिए प्रत्येक टीकाकरण सत्र स्थल पर वेरीफायर्स, वैक्सीनेटर एवं नोडल की प्रतिनियुक्ति की गई थी। सभी प्रखंडों के नोडल पदाधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बनाए गये थे। नोडेल पदाधिकारी के अलावे डीआईओ प्रमोद कुमार एवं डब्लूएचओ के डॉ रूद्र कुमार,राकेश कुमार,यूनिसेफ के आशुतोष कुमार अविनाश कुमार भी विभिन्न टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियों ने टीकाकरण में लोगों द्वारा बताई गई समस्याओं को तुरंत समाधान भी किया। स्थानीय जनप्रतिनिधि भी टीकाकरण कार्य के प्रति लोगों को जगरूक कर कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे रहे। महाभियान के माध्यम से जिले को शत-प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। डीआईओ के हवाले से दी गई जानकारी के अनुसार मेगा वैक्सीनेशन शिविर मे करीब 18 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया, जिसमें प्रथम एवं द्वितीय डोज शामिल है।

महाभियान के लिए 26 हजार डोज का मिला था आवंटन
डीआईओ ने बताया कि मेगा वैक्सीनेशन शिविर के लिए जिले को 26 हजार डोज वैक्सीन आवंटन मिला था। जिसमें सोमवार को 300 केंद्र पर वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर लोगों को टीका दिया गया। तकरीबन 7000 डाेज वैक्सीन जिले में अवशेष बचा है । जिसे अगले दिन मंगलवार को टीकाकरण केंद्र पर टीका दिया जाएगा। डीआईओ ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी लोगों से टीका लेने की अपील की है। गौरतलब हो कि जिले में आठ लाख लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। अब तक लगभग पौने पांच लाख लोगों का दोनो डोज मिलाकर वैक्सीनेशन किया जा चुका है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए यथाशीघ्र वैक्सीनेशन के लक्ष्य को हासिल करने की कोशिशों में जुटा है लेकिन वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता नहीं होने से अभियान की गति अपेक्षित नहीं हो पा रही है।

खबरें और भी हैं...