पंचायत चुनाव:घोसी में दूसरे चरण में 226 सीटों के लिए वोटिंग आज, 781 प्रत्याशी ठोक रहे ताल

जहानाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रतनी प्रखंड मुख्यालय के पास सजी चुनाव प्रचार सामग्री की दुकान। - Dainik Bhaskar
रतनी प्रखंड मुख्यालय के पास सजी चुनाव प्रचार सामग्री की दुकान।
  • चुनाव सामग्री लेकर मतदान केंद्रों तक पहुंचे कर्मी और जवान, मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती

जिले में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव को ले बुधवार को घोसी प्रखंड में सात पंचायतों के तिरेपन हजार एक सौ साठ वोटर विभिन्न पदों के लिए 226 सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे 781 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस दौरान 27929 पुरूष व 25231 महिला वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इधर जिला प्रशासन ने भयमुक्त व शांतिपूर्ण को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। वोटिंग के दौरान विधि-व्यवस्था संधारण को ले मतदान केन्द्र से लेकर पूरे क्षेत्र में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, मतदान के दौरान किसी पद के प्रत्याशी व उनके समर्थकों द्वारा अगर गड़बड़ी करने की कोशिश की गई तो प्रशासन द्वारा उन्हें बिना देर किए गिरफ्तार कर हवालात में बंद कर दिया जाएगा। जिला प्रशासन के एक वरीय अधिकारी ने बताया कि चुनाव के दौरान प्रशासन पूरी सख्ती से असामाजिक तत्वों से निबटने को तैयार है। उन्होंने कहा कि अगर पहले चरण का चुनाव भयमुक्त वातावरण में संपन्न हो गया है लेकिन सभी छह चरण का चुनाव भी शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराना प्रशासन की प्राथमिकता है। प्रशासन विभिन्न पदों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की हर गतिविधियो पर भी नजर रखे हुए है। चुनाव में गड़बड़ी करने वाले प्रत्याशियों व उनके समर्थकों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा।

53160 वोटर 101 केंद्र पर डालेंगे वोट सुबह 7 से 5 बजे तक मतदान

14 सेक्टरों में बंटा घोसी प्रखंड

उप निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत ने बताया कि उप निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत ने बताया कि घोसी प्रखंड में 101 मतदान केंद्र तथा सात क्लस्टर का निर्माण किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इवीएम डिस्पैच हेतु 53 पीसीसीपी, तथा विधि व्यवस्था हेतु 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं चार जोनल मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिलाधिकारी ने संबंधित प्रशासनिक अधिकारियों को अपने साथ तय पुलिस पदाधिकारी एवं बल से समन्वय स्थापित कर ससमय मतदान केंद्र पर उपस्थित होने की हिदायत दी है।

200 मीटर में धारा 144 लागू

मतदान केंद्र के 200 मीटर क्षेत्र में 144 लागू रहेगा और आदेश की अवहेलना किए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को सख्त हिदायत दी गई है। घोसी प्रखंड के लिए विनय कुमार पांडेय को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है, जिनका मोबाइल नंबर 9473448456 है। प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा जिसका दूरभाष संख्या 9304154220 है। इसी प्रकार अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष का नंबर 06114223013 व 7979921764 है।

प्रत्याशियों को डराने और धमकाने वालों पर नजर रखें डीएम और एसपी
चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने को लेकर डीएम हिमांशु कुमार राय व एसपी दीपक रंजन खुद सुरक्षा व विधि-व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मंगलवार को भी दोनों अधिकारियों ने संबंधित अधिकारियों की ब्रीफिंग कर चुनाव के दौरान बूथों पर किसी तरह की गड़बड़ी की गुंजाइश को खत्म करने की हिदायत दी। इसको लेकर आलाधिकारियों ने जिले के पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों को कई आवश्यक टिप्स दिए। डीएम ने पुलिस एवं प्रशासनिक अफसरों को विभिन्न पदों से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया है, ताकि उनके द्वारा पैसा देकर व डरा-धमकाकर वोटरों को अपने पक्ष में करने का प्रयास नहीं किया जा सके।

खबरें और भी हैं...