पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विधानसभा चुनाव:दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिले के हर बूथ पर व्हील चेयर की होगी व्यवस्था, नहीं होगी परेशानी

जहानाबाद8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 28 अक्टूबर को परेशानियाें से बचने के लिए की जा रही है पहल, तैयारी में जुटा प्रशासन

जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र में पहले चरण के तहत 28 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर प्रशासनिक तैयारी अंतिम चरण पर है। जिला प्रशासन द्वारा आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। इसके लिए तीनों विधानसभा के सभी संबंधित बूथों पर व्हीलचेयर उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा मतदान केंद्र वाले भवनों को रंग रोगन कराने का आदेश संबंधित विद्यालय के प्रधान को दिया गया है जिस पर काम शुरू हो गया है।

इस बार 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता, दिव्यांग मतदाता एवं कोविड-19 से प्रभावित मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई है। जो मतदाता पोस्टल बैलेट पेपर के लिए आवेदन नहीं दिए हैं, उन्हें मतदान केंद्र पर जाकर वोट करना होगा। स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी मॉर्गन सिन्हा ने बताया कि दिव्यांग तथा 80 वर्ष से ऊपर वाले मतदाता के लिए जिले के सभी मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर रहेगी। कोविड-19 से प्रभावित मतदाता मतदान केंद्र पर 29 घंटे में पीपीई किट पहनकर मतदान करेंगे।
विधानसभा चुनाव के दौरान जिले के हर बूथ पर बनाया जाएगा हेल्प डेस्क

मतदाताओं की सुविधा के लिए जिले के तीनों विधानसभा के प्रत्येक मतदान केंद्रों पर हेल्प डेस्क का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए प्रतीक्षारत मतदाताओं के लिए गोल घेरा एवं छाया प्रदान करने के लिए शेड की व्यवस्था की जाएगी। जिन मतदान केंद्र भवनों में दो से अधिक बूथ हैं वहां दो-दो हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। वोटरों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क पर बीएलओ मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवीन कुमार ने जिले के सभी बीडीओ, नगर पंचायत और नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को मतदान केंद्रों पर हेल्प डेस्क का निर्माण करने एवं मतदाताओं के लिए शेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। मालूम हो की जिले में शत प्रतिशत वोटिंग के लिए पूरी कोशिश की जा रही है।

खबरें और भी हैं...