पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:पिछले विधानसभा चुनाव में 58 % वोटरों ने किया था वोट, इसबार बढ़ेगी वोटिंग

रामगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्तव्य रथ बढ़ाएगा वोटिंग प्रतिशत, जागरुकता में रामगढ़ विस की बनेगी पहचान

रामगढ़ विधानसभा में 28 अक्टूबर को वोटिंग होना है।अधिक से अधिक मतदाता वोटिंग कर सके इसके लिए पूरे सूबे का इकलौता विधानसभा रामगढ़ है जहां “कर्तब्य रथ”के माध्य्म से वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

प्रशासन भी इसको लेकर काफी प्रयासरत है।विधानसभा के तीनों प्रखण्ड रामगढ़,नुआव व दुर्गावती के वोटरों को जागरूक करने जिला प्रशासन की अनूठी पहल हर रोज गांव के वोटरों में रंग ला रही है। बूथों पर डमी मतदान के लिए लग रही वोटरों की कतार मतदाताओं का उत्साह बढ़ा रही है।

पिछले विधानसभा चुनाव में रामगढ़ विधानसभा में 58 फीसदी वोटरों ने मतदान किया था, लेकिन मतदाताओं के अंदर मतदान के प्रति बढ़ रही जागरूकता व उनके उत्साह को देख प्रशासन के द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि रामगढ़ विधानसभा में अबकी बार वोटिंग प्रतिशत में काफी इजाफा होगा। रामगढ़ के रिटर्निंग अफसर सह मोहनिया डीसीएलआर राजेश कुमार सिंह ने बताया कि रामगढ़ विधान सभा में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई तरह के पहल किये गए है।

हर परिवार के एक सदस्य को वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया: रामगढ़ विधानसभा के तीनों प्रखण्ड के हर परिवार के एक सदस्य को वाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया है।अब तक 416 वाट्सप ग्रुप मतदाताओं को जागरूक करने के लिये एक्टिव किये जा चुके है।

विधानसभा के हर दरवाजे पर कर्तब्य रथ मतदाताओं को उनके कर्तब्य से अवगत करा रहा है। जिला प्रसासन की अनूठी पहल है कि डम्मी वोटिंग कराने के दौरान हर एक वोटर विविपैड व ईबीएम मशीन से चुनाव के दिन से पहले डम्मी वोटिंग कर रहा है। डम्मी वोटिंग करने के बाद वोटर हस्ताक्षर बना अपनी उपस्थिति दर्ज करा लोकतंत्र के पर्व में शामिल होने को संकल्पित हो रहा है।

लोगों को जागरूक करने की पहल कारगर हो रही

वहीं नये वोटरों ने बताया कि चुनाव को ले काफी उत्साह है।रामगढ़ विधानसभा में प्रशासन की पहल पर कर्तब्य रथ के माध्यम से डम्मी वोटिंग करा लोगों को जागरूक करने की पहल कारगर साबित होगी।जानकारी के अभाव में बहुत ऐसे वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल नही कर पाते थे लेकिन प्रसासन के द्वारा किये गए अनूठी पहल से इस बार विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक वोटर मतदान के लिए बूथो पर जा लोकतंत्र के पर्व में शामिल हो अपने बिधायक का चुनाव करेगे।

203 सोशल प्लेटफार्म बना हर परिवार को जोड़ने की कोशिश

रामगढ़ विधानसभा के रिटर्निंग अफसर सह मोहनिया डीसीएलआर राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सूबे में इकलौता रामगढ़ विधानसभा है जहां वोटरों को जागरूक करने के लिए कर्तब्य रथ को गांव-गांव भेज वोटरों को जागरूक किया जा रहा है।

शुरुआती दौर में टीम 203 सोशल प्लेटफार्म बना विधानसभा के हर गाव से हर परिवार को जोड़ने की कोशिश की गई।रिजल्ट भी अच्छा रहा अब तक 416 वाट्सप ग्रुप के जरिये विधानसभा के हर परिवार को जोड़ा जा चुका है।पिछले विधानसभा चुनाव में 58 फीसदी लोगो ने वोटिंग की थी, लेकिन कर्तब्य रथ से लोगों को जागरूक करने का रिजल्ट बेहतर आएगा।

कितने वोटर गांव में नहीं हैं इसका भी सर्वे कराया

इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव में वोटिंग प्रतिशत में उम्मीद से अधिक इजाफा होगा।उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि होने वाले विधानसभा चुनाव में कितने वोटर अपने गाव उपस्थित है कितने वोटर गांव में नही हैं इसका भी सर्वे कराया जा रहा है। एक दो दिनों में इसकी भी जानकारी मिल जाएगी।।रामगढ़ विधानसभा के चुनाव कार्य मे लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट व तीनों प्रखण्ड के अधिकारियों के द्वारा किये गए सकारात्मक पहल वोटिंग प्रतिशत में काफी इजाफा लाएगी।

कर्तव्य रथ से चुनाव सम्बंधित जानकारी मिल रही

सेक्टरवार कर्तब्य रथ से चुनाव सम्बंधित जानकारी वोटरों को दी जा रही है।कर्तब्य रथ के साथ वोटरों को जागरूक करने के कार्य में लगे शिक्षक प्रह्लाद सिंह ने बताया कि कर्तब्य रथ को गाव पहुचते ही वोटरों की लम्बी कतार लग जा रही है। वोटर भी जानकारी लेने से कोई परहेज नही कर रहे हैं। खास कर नए वोटरों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें