पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उद्घाटन:कृषि मंत्री आज 1.27 करोड़ से बने 64 अवरोधक बांधों का करेंगे उद्घाटन

कैमूर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधौरा, भगवानपुर व चैनपुर प्रखंड में 128 हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा होगी उपलब्ध, चुनावी आचार संहिता लगने से पहले कई विभागों की योजनाओं का हो रहा उद्घाटन

कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार आज यानि बुधवार को कैमूर में भूमि संरक्षण कृषि विभाग राज्य योजना अंतर्गत एक करोड़ 27 लाख 36 हजार की लागत से बने 64 एसडीडी यानि साद अवरोधक बांध का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि इन योजनाओं का उद्घाटन के लिए 15 सितंबर की ही डेट निर्धारित थी।अपरिहार्य कारणों की वजह से तिथि को आगे बढ़ाया गया है। मिट्टी के कटाव को रोकने और पानी के संचयन के लिए साद अरोधक बांध का निर्माण जिले के पहाड़ी प्रखंड अधौरा, चैनपुर और भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में कराया गया है।

भूमि संरक्षण कृषि विभाग राज्य योजना 2019-20 के अंतर्गत इन योजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक बांध सिंचाई की समस्या को दूर करने के लिए बनाया गया है। जिससे जल संचयन से सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इन तीन प्रखंड क्षेत्रों के 128 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी। बांध से किसानों के लिए सिंचाई की सुविधा आसान हो जाएगी। बता दें कि भूमि संरक्षण कृषि विभाग राज्य योजना अंतर्गत जिले में कुल 150 साद अवरोधक बांध का निर्माण कराया गया है। जिनमें बाकी बचे 64 बांध का उद्घाटन कृषि मंत्री के द्वारा किया जाएगा।

फसलों की सिंचाई में होगी सहूलियत
बांध के जरिए मिट्टी का कटाव और जल संचयन की दिशा में काफी सुधार होगा। जिले के अधौरा चैनपुर और भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र के किसानों के लिए भूमि संरक्षण कृषि विभाग की ओर साद अवरोधक बांध का क्रियान्वयन किया गया है।

पहाड़ी क्षेत्र के किसानों को होगी सुविधा
भूमि संरक्षण विभाग द्वारा ज्यादातर पहाड़ी प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में मिट्टी का कटाव रोकने और जल संचयन के लिए बांध का निर्माण कराया गया है।जिससे इन इलाकों में रहने वाले किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

150 और रोधक बांध का निर्माण
भूमि संरक्षण विभाग से जिले में 150 साद अवरोधक बांध का निर्माण कार्य कराया गया है। जिसमें 64 योजनाओं का उद्घाटन कृषि मंत्री के द्वारा वर्चुअल माध्यम से आज किया जाएगा। यह सिंचाई को बेहतर बनाने की दिशा में किया गया प्रयास है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें