पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानकारी:काेराेना सबंधी जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयार किया संजीवन एप

कैमूर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग कर द्वारा कोरोना को नियंत्रित करने के लिए आरोग्य सेतु एप लांच की गई। अब इसी तर्ज पर प्रदेश की सरकार ने संजीवन एप तैयार किया है। इसके जरिए स्वास्थ्य विभाग की गतिविधियों व अन्य जानकारियां भी मिलेंगी। खास यह कि इस एप के जरिए कोरोना से संबंधित हर तरह की जानकारियां मिल सकेगी। आवश्यकता के अनुसार इस एप से सुविधाएं भी मिलेंगी। ‘संजीवन एप’ की उपयोगिता और महत्व को बढ़ावा देने के साथ आम जनों तक इसका लाभ सुनिश्चित करने की कवायद में स्वास्थ्य विभाग लगा है।

यह एप आरोग्य सेतु एप की तर्ज पर बिहार सरकार द्वारा विकसित किया गया है। यह एप संक्रमण काल में ऐसी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराता है जो एक आम नागरिक और उपचाराधीन को जरूरत होती है।कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति, मनोज कुमार ने सिविल सर्जन सह सदस्य सचिव, जिला स्वास्थ्य समिति को ‘संजीवन एप’ को पूर्ण उपयोग करने एवं निवारण के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया है। इसे विशेष रूप से एक्टिव बनाए जाने को भी कहा है। होम आइसोलेशन की जानकारी : बताया गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव और सुविधा संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी आम जनों तक उपलब्ध कराने हेतु ‘संजीवन एप’ विकसित किया गया है।

इसे गूगल प्ले स्टोर या स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार या राज्य स्वास्थ समिति, बिहार की वेबसाइट से एंड्रॉयड मोबाइल में डाउनलोड एवं इंस्टॉल कर आम जनों के द्वारा उपयोग किया जा रहा है। कार्यपालक निदेशक ने पत्र में बताया है कि ‘संजीवन एप’ का प्रशिक्षण वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी को दिया गया है। राज्य स्तर से इसका प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। वह जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी ‘संजीवन एप’ के माध्यम से होम आइसोलेशन हेतु किए गए स्व-घोषणा को कोविड-19 बिहार वेब पोर्टल पर अप्रूव या रिजेक्ट करना सुनिश्चित करें। ताकि स्व-घोषणा करने वाले मरीजों को स्वास्थ सुविधा उपलब्ध करायी जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें