पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:आदर्श ग्राम बड़ौरा के अस्पताल भवन में खुलेगा वेलनेस सेंटर, ब्लड जांच भी होगा

कैमूर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पताल खोलने के लिए बनाए गए भवन में होगा वेलनेस सेंटर, कर्मियों की होगी पोस्टिंग

प्रखण्ड के आदर्श ग्राम बड़ौरा में वर्षों से अस्पताल खोले जाने के लिए बनाए गए भवन में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा वेलनेस सेंटर खोलने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है की अस्पताल भवन को शीघ्र ही वेलनेस सेंटर बनाया जाएगा। विभाग के द्वारा उस भवन का इस्तेमाल वेलनेस सेंटर के रूप में करते हुये यहां स्वास्थ्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। वेलनेस सेंटर खुल जाने से पंचायत के लोगों को सुगर या अन्य मर्जों से जुड़े ब्लड जांच को कराने के लिए बाहर नही जाना होगा।

वेलनेस सेंटर में कार्यरत स्व्स्थ कर्मियों के द्वारा जाच की जाएगी। मालूम हो कि करीब दस वर्ष पहले पंचायत मुख्यालय के पास अस्पताल निर्माण के लिए गांव के लोगों ने अपनी निजी जमीन दी। तब स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 8 लाख रुपया खर्च कर सरकारी अस्पताल खोलने के लिए भवन का निर्माण कराया गया। भवन निर्माण कार्य पूरा हुआ क्षेत्र के सांसद अश्वनी कुमार चौबे के द्वारा बड़ौरा को आदर्श गांव के रूप में गोद लिया गया। वे लगातार दुसरी बार केंद्र में राज्य स्वास्थ्य मंत्री बने, लेकिन अस्पताल के लिए बनाए गए भवन में एक भी डाक्टरों की पोस्टिंग नही की जा सकी।

ग्रामीणों ने की भवन में डॉक्टरों के पोस्टिंग की मांग 

ग्रामीणों के द्वारा भवन में डॉक्टरों के पोस्टिंग की मांग होती रही। एक बार एक डॉक्टर की पोस्टिंग भी की गई लेकिन डाक्टर ने योगदान ही नही किया। इधर 8 लाख रुपये खर्च कर बनाये गए अस्पताल के भवन के खिड़की दरवाजे टूटने लगे हैं। अस्पताल परिसर झाड़ियों में तब्दील होने लगा है। लेकिन अब विभाग के द्वारा वेलनेस सेंटर खोले जाने को लेकर भवन की साफ-सफाई व रँगाई-पुताई कर पुनः पंचायत के लोगों को यह उम्मीद दिलाने कोशिश की जा रही है कि अस्पताल के नाम पर बनाये गए भवन से लोगों को फायदा मिलना शुरु हो जाएगा।

अस्पताल भवन जब तक संसाधनयुक्त नहीं हो जाता ख्वाब मान रहे ग्रामीण
ग्रामीणों का कहना है कि वर्षो से अस्पताल के नाम पर भवन बनकर तैयार है। अब तक एक भी डाक्टर की पोस्टिंग नही हो पाई। कुछ वर्ष पहले एक डॉक्टर की पोस्टिंग हुई भी थी तो योगदान नही किये। खिड़की दरवाजे टूट चुके दुबारा राशि ख़र्च कर अलग रूप देने की कवायद शुरू की गई है लेकिन जब तक अस्पताल का भवन लोगों को स्वास्थ्य सेवा देने के लिए संसाधनों व स्वास्थ्य कर्मियों से लैस नही हो जाता तब तक पंचायत के लोग इसे अधूरा ख्वाब ही मानते रहेंगे।
वेलनेस सेंटर पर दो एएनएम (नर्स) की पोस्टिंग की जाएगी
इस संबंध में रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉक्टर सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सरकार के द्वारा प्रखण्ड में दो वेलनेस सेंटर खोलना है। जिसमें प्रखण्ड के पूर्वी इलाके के ऊपरी स्वास्थ्य केंद्र व बड़ौरा गांव का स्वास्थ्य केंद्र शामिल है। उन्होंने बताया कि ऊपरी स्वस्थ केंद्र के भवन का हालत बेहद खराब है। अभी उसके बारे में कुछ नही कहा जा सकता है, लेकिन आदर्श पंचायत बड़ौरा के स्वास्थ्य केंद्र को वेलनेस सेंटर के रूप में डेवलप किया जा रहा है। जल्द ही इस वेलनेस सेंटर पर दो एएनएम (नर्स) की पोस्टिंग की जाएगी तथा जरूरी ब्लड जांच भी किये जायेंगे ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिलती रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें