पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवचन:प्रभु शरण मेंे कष्ट हो जाते हैं दूर: जीयर स्वामी

काराकाट9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भगवान विष्णु की आराधना मात्र से समस्त देवताओं की आराधना भी पूर्ण

प्रखण्ड के धनुहा व पड़रिया गांव में संत श्रीलक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामीजी महाराज ने श्रद्धालुओं को सं‍बोधित करते हुए अपने आधे घण्टे के प्रवचन के दौरान आराधना और अतिथि सेवा का ही जिक्र किया। साथ ही कहा कि मोह व लालच त्याग कर जो मनुष्य प्रभु के शरण में हो जाता है। प्रभु उसका सभी कष्ट को दूर करते हैं। वही आराधना और अध्यात्म को अपना लेना ही मानव जीवन की सार्थकता बताते हुए कहा कि एक भगवान विष्णु की आराधना मात्र से समस्त देवताओं की आराधना पूर्ण हो जाती है।

उन्होंने आराधना शब्द के बारे में बताते हुए कहा कि शास्त्रों के मुताबिक सभी आराधना में विष्णु आराधना श्रेष्ठ माना गया है। जल की सत्ता की तरह भगवान विष्णु प्रत्येक जगह प्रत्येक लोगों में व्याप्त हैं। राक्षस राज हिरण कश्यप के भवह में खम्भ से प्रकट होकर श्रीहरि ने भक्त प्रह्लाद के इस कथन को सत्य भी साबित किया है। अतिथि शब्द को परिभाषित करते हुए कहा कि अतिथि व वैष्णव का स्वागत करना भी आराधना है। दुर्वासा ऋषि द्वारा जाने अनजाने में अतिथि का अपमान हो जाने पर भी उसका परिणाम उन्हें दुर्वासा ऋषि को भुगतना पड़ा था। यही कारण है कि उनके पास सब कुछ होते हुए भी कुछ नहीं बचा।
मानव जीवन की स्थिति ट्रेन व यात्री के समान: पांडवों ने अतिथि सत्कार करके राज्य - साम्राज्य पा लिया था। भाव - कुभाव ( लोगों की भावना )में कुभाव को अज्ञानता व अविवेक की संज्ञा देते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह अग्नि दोनों गुणों ज्ञान अज्ञान में जलाने का कार्य करती है, ठीक उसी तरह विष्णु के तत्वों को नहीं जानते हुए भी उनके नाम का जाप किया जाए तो कल्याण ही होता है। मानव जीवन की स्थिति ट्रेन व यात्री के समान होती है। अपनों से बात करते हुए भी ट्रेन छूटने का भय होता है।

उसी तरह सांसारिक जीवन में अपनों के साथ रहते हुए, नौकरी, ब्यापार, खेती आदि कार्य करते हुए यह भी याद रखना चाहिए कि रहना नहीं यह देश वीराना है।प्रवचन सुनने वालों में मुखिया बिनोद सिंह, पैक्स अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह, चंद्रदीप पाण्डेय, शिवजी पाण्डेय, धनेश्वर पाण्डेय, जनार्दन उपाध्याय, महेंद्र पाण्डेय, पप्पू उपाध्याय, श्रीनिवास सिंह, अनिल पाण्डेय ,धीरेंद्र सिंह, बिनोद पाण्डेय, बलवंत सिंह, अमित पाण्डेय सहित काफी संख्या में महिला - पुरुष श्रद्धालु उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser