पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:किसान औने-पौने दाम में धान बेचने को हुए मजबूर

काशीचक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरकार द्वारा धान अधिप्राप्ति के अंतिम तिथि घोषित हो जाने के बावजूद भी इन दो पैक्सों में आज तक धान का क्रय नहीं हो सका है । ज्ञात हो कि 16 दिसम्बर से ही पैक्स में धन क्रय किया जाना था। लेकिन 10 जनवरी बीत जाने के बाद भी अब तक काशीचक प्रखंड में सरकारी व्यवस्था के तहत रेबरा व सुभानपुर पैक्स में धान क्रय केंद्र नहीं खोला गया है।

जिससे किसान परेशानी महसूस कर रहे हैं । गेहूं फसल लगाने को लेकर 15 नवंबर से धान खरीद होना था लेकिन अब तक खरीद नहीं हो रहा है । किसानों ने बताया कि पैसे की आवश्यकता है, लेकिन अब तक सरकारी स्तर पर धान क्रय केंद्र नहीं खोले जाने से किसान औने पौने दामों में खुले बाजार में धान बेचने को मजबूर हो रहे हैं ।

सरकार ने घोषित किया था कि पैक्स एवं व्यापार मंडल द्वारा किसानों से धान की खरीद शुरू की जाएगी। निर्धारित समर्थन मूल्य 1868 रूप ये प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा। मगर अभी तक धान की सरकारी अधिप्राप्ति को लेकर असमंजस है। धान अधिप्राप्ति शुरू नही हो सकने संबंध में सुभानपुर पैक्स के अध्यक्ष जयरानी देवी ने बताया कि प्रखंड के शेष पांच पैक्सों द्वारा धान क्रय किया जा रहा है। लेकिन अभी तक रेबरा व सुभानपुर पैक्स की चिट्ठी प्राप्त नहीं होने के कारण धान क्रय नहीं किया गया ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser