पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व:उदीयमान सूर्य को अर्घ्य प्रदान करने के साथ ही पर्व सम्पन्न

कौआकोल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भक्ति, उपासना व लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ शनिवार को उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हो गया। इसी के साथ छठव्रतियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास भी समाप्त हुआ। श्रद्धालुओं ने भक्ति भाव के साथ भगवान भास्कर की आराधना की और अर्घ्य आर्पित किया। लोगों में छठ महापर्व को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला।

शनिवार को तड़के ही लोग प्रखण्ड में बने विभिन्न स्थायी एवं अस्थाई छठ घाट पहुंचे और सूर्योदय का इंतजार किया। घाटों के इर्द-गिर्द का नजारा छठ मईया के गीतों से वातावरण गुंजायमान होता रहा। लोगों ने छठ मईया और भगवान भास्कर से सुख एवं समृद्धि की कामना की। नदी, छठ घाटों में पानी में खड़े होकर व्रतियों एवं श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर की आराधना कर उन्हें अर्घ्य दिया। इससे पूर्व शुक्रवार की शाम को अस्तचलगमी सूर्य को अर्घ्य देकर भक्तों ने पूजा-अर्चना की।

मिलाजुलाकर यूँ कहें तो आस्था का यह महापर्व पूरी तरह वैश्विक कोरोना पर भारी पड़ा। हालांकि कोरोना को लेकर हजारों व्रतियों एवं श्रद्धालुओं ने अपने अपने घरों में कृत्रिम छठ घाट का निर्माण कर भगवान भास्कर को अर्घ्य समर्पित किया। प्रखण्ड के रानीबाजार एवं सोखोदेवरा का सूर्य मंदिर छठ घाट लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा। छठ को लेकर प्रखण्ड प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद दिखी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें