दुस्साहस:ट्रक लेकर जा रहे चालक ने नहीं दिया अवैध टैक्स तो पीटकर किया अधमरा

कोचसएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घटना के बाद चालकों और स्थानीय लोगाें ने किया हंगामा, एनएच-30 चार घंटे के लिए जाम

कोचस नगर पंचायत क्षेत्र से गुजर रहे एनएच 30 पर जाने वाले एक ट्रक चालक को टैक्स वसूली कर रहे कुछ युवकों ने इसलिए पीट पीटकर अधमरा कर दिया। क्योंकि उसने टैक्स देने से मना किया था। ऐसा हो भी क्यों नहीं वह खाली वाराणसी जा रहा था। जो नगर पंचायत नियमों के दायरे में नहीं आता। फिर दो सौ रुपए की अवैध वसूली का विरोध करने का परिणाम यह रहा कि उस चालक सतीश पांडेय को वसूली कर्ताओं ने इतना पीटा की बेहोश हो गया। घटना शुक्रवार देर रात की है। जब करगहर थाना क्षेत्र के तेंदुनी निवासी सतीश पांडेय अपना खाली ट्रक डब्लू बी 23 ई 3085 लेकर एनएच 30 से कोचस चौक पर पहुंचा ही था कि उसे चार की संख्या में नप के टैक्स वसूली करने वालों ने गाड़ी रोककर घेर लिया।

जबरन दो सौ रुपए की रसीद थमा दी। जब चालक ने भुगतान से मना किया तो उसे गाड़ी से खिंचकर नीचे उतारा। जमकर मारपीट की। फिर जेब से पैसे भी निकाल लिए। मारपीट में चालक को इतनी गंभीर चोटे आई की वह मौके पर ही बेहोश हो गया। जहां गाड़ी रोककर खड़े ट्रक चालक उसे इलाज के लिए कोचस पीएचसी ले गए। वहां प्राथमिक चिकित्सा करने के बाद चिकित्सक अखिलेश दीपक ने बताया कि सिर में गंभीर चोटें हैं। इस कारण ट्रामा सेंटर वाराणसी रेफर करना पड़ रहा है। यह सुन कुछ स्थानीय लोग भी वहां जुट गए। जो नगर पंचायत क्षेत्र में हो रहे इस वसूली और चालक के साथ हुई मारपीट का विरोध करते हुए रात को ही हंगामा करने लगे।
चार घंटे तक एनएच-30 रहा जाम
घटना के खिलाफ लोग और दर्जनों ट्रक चालक कोचस चौक पर एनएच 30 को जाम कर दिए। रात को दस बजे से लेकर दो बजे तक चार घंटा यह हाइवे जाम रहा। हाइवे जाम के साथ-साथ कोचस चौक से गुजरने वाले सासाराम चौसा स्टेट हाइवे पर भी वाहनों का आना जाना बंद हो गया। जहां पहुंचे थानाध्यक्ष नरोतम चंद्र सहित मनोज कुमार, विजय राम, महेश पांडेय आदि ने चालकों को समझाने बुझाने का प्रयास किया। चार अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन लिए। फिर कार्रवाई का आश्वासन दिए। इसी बीच घटना स्थल पर कोचस प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रमोद कुमार, अंचलाधिकारी सुरेंद्र कुमार, कोचस नप की ईओ प्रियंका गुप्ता आदि भी पहुंच गए।

चार महीने से लगातार चल रहा अवैध वसूली का खेल

आक्रोशित लोगों ने बताया कि पिछले चार महीनें से कोचस नगर पंचायत क्षेत्र में अवैध वसूली का यह खेल चल रहा है। जिसमें हाइवे से गुजरने वाली बाहर की गाड़ियों को रोककर नगर पंचायत टैक्स जबरन लिया जाता है। कई बार ट्रक चालकों ने इसका विरोध भी किया तो उनके साथ मारपीट भी की गई। यहां तक की सासाराम चौसा स्टेट हाइवे से गुजरने वाली गाड़ियों के चालकों के साथ भी आए दिन मारपीट हुई है। शुक्रवार की रात सतीश पांडेय भी अपना ट्रक खाली लेकर वाराणसी के लिए जा रहा था। जिसे जबरन रोका गया। वसूली के लिए रसीद थमाए गए। जब पैसा नहीं दिया तो उसके साथ मारपीट हुई।

नप ईओ ने कहा- वसूली करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

आक्रोशित लोग जब सड़क जाम कर रहे थे तो सूचना मिलते ही वहां पहुंची कोचस नप की ईओ डॉ प्रियंका गुप्ता ने कहा कि अगर ऐसा किसी ने किया है तो वह सरासर गलत है। नगर पंचायत क्षेत्र के अंदर आने वाले व्यवसायिक वाहनों पर समान लादने और उतारने के ही टैक्स लिए जा सकते हैं। क्षेत्र के हाइवे या स्टेट हाइवे सहित अन्य सड़कों से गुजरने वाली दूसरी गाड़ियों से किसी भी हाल में टैक्स नहीं लेना है। अगर इस तरह के प्रयास किए गए हैं तो यह सरासर गलत है। इसके लिए संवेदक से बात कर उन लोगों को चिन्हित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...