कुटुंबा में हुई स्क्रूटनी:विभिन्न पदों के 15 प्रत्याशियों के नामांकन रद्द

कुटुंबा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कुटुंबा प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर विभिन्न पदों के लिए कराए गए नामांकन का स्क्रुटनी शनिवार को संपन्न हो गया। जांच के दौरान मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, पंच तथा वार्ड सदस्य पद के 15 अभ्यर्थियों का नामांकन प्रपत्र में त्रुटि पाए जाने के कारण उनका नामांकन रद्द कर दिया गया है।

बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी चंद्र भूषण गुप्ता ने बताया कि पंच के सात, वार्ड के पांच,मुखिया के दो तथा समिति सदस्य पद के प्रत्याशी का नामांकन रद्द किया गया है। उन्होनें विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि वर्मा पंचायत के मुखिया प्रत्याशी नुरेशा खातुन का नामांकन रद्द किया गया है।

उसने नामांकन प्रपत्र के साथ अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र संलग्न किया था जबकि उक्त पंचायत अतिपिछड़ा महिला सीट रिजर्व है। उन्होंने बताया कि बैंरावं पंचायत के वर्तमान मुखिया सिंकंदर यादव का भी नामांकन पर्चा रद्द कर दिया गया है।

हालांकि उनके द्वारा अलग अलग डेट में दो बार नामांकन फार्म दायर किया गया था। जिसमें एक सही पाया गया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र संख्या सात बैंराव पंचायत के पंचायत समिति सदस्य प्रत्याशी तेतरी देवी का भी नामांकन गलत करार दिया गया है। तेतरी देवी के पति का नाम सिकंदर राम है, जबकि उसके शपथ पत्र व प्रपत्र 6में सिकंदर राम के जगह सत्येंद्र राम भरा गया था।

सरपंच पद के सभी अभ्यर्थियों का नामांकन पर्चा सही पाया
बीडीओ ने बताया कि 5 वार्ड सदस्य व 7 पंच प्रत्याशी का भी नामांकन पर्चा रद्द कर दिया गया है।इसमें कई महिलाएं हैं जो अपना मायके झारखंड राज्य के जाति प्रमाण पत्र फार्म के साथ संलग्न कर आरक्षित सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकन पर्चा दाखिल की थी।

उन्होंने बताया कि कि जिनका नामांकन रद्द किया गया है उनमें महाराजगंज पंचायत के वार्ड 14 के वार्ड सदस्य प्रत्याशी गोविंद साव तथा वार्ड दो के परशुराम तिवारी,बलिया पंचायत के वार्ड 13के रीमा देवी,डुमरी पंचायत वार्ड सात के वसंती देवी तथा पिपराबगाही वार्ड 13 के मो रमजान अंसारी का नाम शामिल हैं।

बीडीओ ने बताया कि ग्राम कचहरी के पंच प्रत्याशी में भरौंधा वार्ड सात के विना देवी,कर्मा बंसतपुर वार्ड चार के मिथिलेश कुमार सिंह,घेउरा में वार्ड चार के शकुंतला कुवंर,वर्मा पंचायत के वार्ड आठ के पूजा देवी,महाराजगंज पंचायत वार्ड आठ के चंद्रमणी देवी, संडा पंचायत वार्ड दो के विंदु देवी तथा परता पंचायत वार्ड आठ के गोपाल महतो का नाम शामिल है।बीडीओ ने बताया कि सरपंच पद के सभी अभ्यर्थियों का नामांकन पर्चा सही पाया गया है।

कल नाम वापसी के बाद सिंबल होंगे आवंटित
बीडीओ ने बताया कि इच्छुक प्रत्याशी आठ नवंबर तक नाम वापसी ले सकते हैं। इसके पश्चात तुरंत ही शेष रह गये सभी प्रत्याशियों को सिंबल आवंटित कर दिया जायेगा।उन्होंने बताया कि स्क्रूटनी के बाद वार्ड सदस्य पद के लिए 1290 तथा पंच पद के लिए 560प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गयें है।उन्होंने बताया कि मुखिया पद के लिए 172नामांकन पर्चा में दो रद्द किया गया है।इसी तरह से पंचायत समिति सदस्य में 174में एक नामांकन रद्द किया गया है।सरंपच पद के लिए 147फार्म भरे गये थे।

खबरें और भी हैं...