पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आत्मनिर्भर:किसान प्रोड्यूसर कंपन्नी का होगा गठन, फसल की कीमत स्वयं कर सकेंगे तय

मदनपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों काे आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकारी की पहल

मदनपुर प्रखंड के दधपी गांव में किसान उत्पादन कंपन्नी का गठन करने और कंपन्नी से मिलने वाले लाभ की जानकारी से अवगत कराने को लेकर नाबार्ड डीडीएम सुशील कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक की गई।बैठक में किसानों को जानकारी दी गई कि नाबार्ड के द्वारा किसानों के आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर बनाने,उनके उत्पादित फसलों,सब्जियों का उचित कीमत मिलें और बाजार,मंडियां की समस्या झेलना नहीं पड़े ।उन्हें बाजार उपलब्ध कराने और उचित मूल्य दिलाने के लिए किसान उत्पादक कंपन्नी का गठन किया जाएगा।कंपन्नी का संचालन किसानों के द्वारा ही किया जाएगा।

कंपन्नी के निदेशक मंडल होगा।जो किसान प्रोड्यूसर कंपन्नी का संचालन करेगें।डीडीएम ने किसानों को बताया कि नाबार्ड के मार्ग निदेशन और देख रेख में कार्य होगा।सब्जी उत्पादन किसान समूहों का इससे जोड़ा जाएगा।कंपन्नी के विकासात्मक कार्यो के लिए पूंजी की जरुरत पडने पर किसानों को शेयर राशि दे कर सदस्यता लेना पड़ेगा ।

राशि से ही कंपन्नी आमदनी कर शेयर लाभांश के रुप में किसानों को देगी।किसानों के उत्पादित सब्जियों का कीमत किसान द्वारा तय कीमत दिलाने का प्रयास कंपन्नी करेगी। सब्जी उत्पादन किसान प्रोड्यूसर कंपन्नी के लिए इस प्रखंड के 7पंचायतों का चयन किया गया है।दधपी,घोडाडीहरी,बेरी,खिरियावां,चेईनवादा तथा दक्षिणी उमगा शामिल है।

इन पंचायतों के किसानों का यह कंपन्नी होगा।कंपन्नी के निदेशक मंडल में 13 किसान होंगे।एक सीओ का चयन किया गया है।जिसका दायित्व होगा किसानों के उत्पादित सब्जियों को बाजारों,सब्जी मंडियों तथा बडे बडे कंपन्नियों से समन्वय स्थापित कर बेचवाना और किसान को उचित मूल्य दिलाना आदि है।बैठक में सीओ के रुप में रोहित कुमार ठाकुर का चयन किया गया।

खबरें और भी हैं...