पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिला लाभ:प्रशिक्षण के बाद 15 को दी गयी सिलाई मशीन

मदनपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यक्रम में मौजूद सीआरपीएफ जी/153 बटािलयन के अधिकारी व अन्य।
  • सीआरपीएफ द्वारा कौशल विकास योजना के तहत महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण

अब नक्सल प्रभावित क्षेत्र के महिलाएं भी आत्मनिर्भर बनेंगी। क्याेंकि सीआरपीएफ द्वारा नक्सल प्रभावित इलाके के महिलाओं को कौशल विकास योजना के तहत सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मंगलवार को प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी 15 महिलाओं को मदनपुर महाविद्यालय परिसर में समारोह आयोजित कर सिलाई मशीन व अन्य सामान दिया गया। ताकि उक्त महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपना व अपने परिवार का भरण-पोषण खुद कर सकें। इसके साथ-साथ दूसरे महिलाओं व युवतियों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बना सकें। यह कार्यक्रम सीआरपीएफ जी/153 बटािलयन द्वारा आयोजित किया गया था। इस मौके पर सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कंपनी कमांडर सुभाष चंद ने किया।

जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेकर लोग बन सकते हैं आत्मनिर्भर
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद द्वितीय कमान अधिकारी प्रेम कुमार ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसका लाभ लेकर लोग आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि नक्सली सिर्फ निजी स्वार्थ के लिए लोगों को मुख्य धारा से भटकाते हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवाओं को नक्सलियों के बहकावे में नहीं आना चाहिए। कमांडेंट सौरभ कुमार चौधरी के निर्देशानुसार नागरिक सहायता कार्यक्रम के तहत महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

सिलाई मशीन के साथ-साथ दिया गया 18 प्रकार के सामान
नक्सल प्रभावित क्षेत्र के महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीआरपीएफ पूरी तरह से कृत संकल्पित है। लिहाजा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी महिलाओं को सिर्फ सिलाई मशीन ही नहीं, बल्कि सिलाई-कढ़ाई से संबंधित 18 प्रकार के सामान दिए गए। जिसमें बैग, सूई, धागा समेत अन्य सामान शामिल है। अक्सर ऐसा देखा जाता था कि महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद भी बेरोजगार रहती थीं। क्योंकि उनके पास सिलाई मशीन व अन्य सामान खरीदने के लिए पैसे नहीं होते थे। लिहाजा सीआरपीएफ द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सिलाई मशीन व अन्य सामान दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें