पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बांध की मरम्मत:गंगा नदी पर बने बांध के मरम्मत का कार्य पूर्ण

महनार20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महनार के प्रभारी एसडीओ ने गंगा नदी के बढ़ते हुए जल स्तर के बीच हसनपुर तिमुहानी घाट से लेकर समस्तीपुर जिला के बॉर्डर तक गंगा नदी पर बनाए गए बांध के मरम्मत कार्य का निरीक्षण किया। प्रभारी एसडीओ ने बांध की मरम्मत कार्य पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि बांध मरम्मत का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है और किसी भी हालात से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है।

महनार के प्रभारी एसडीओ राकेश रंजन ने सहायक अभियंता के साथ हसनपुर तिमुहानी घाट से लेकर समस्तीपुर बॉर्डर तक गंगा नदी के किनारे बने बाजीतपुर हटवा बांध के मरम्मती कार्य का का निरीक्षण किया। बताया गया कि कुल 1335 मीटर का बांध बनाया गया है। प्रभारी एसडीओ ने बांध मरम्मत कार्य पर संतोष जताते हुए कहा कि बांध मरम्मत के कार्य को पूरा कर लिया गया है। पबताया कि विशेष परिस्थिति के लिए चालीस हजार बालू से भरा हुआ बोरा तैयार रखा गया है।राकेश रंजन ने कहा कि हसनपुर तिमुहानी घाट से लेकर हसनपुर बॉर्डर तक पूर्व से निर्मित डॉवेल के क्षतिग्रस्त भाग को बालू भरे बोरे एवं नायलॉन क्रेट से मरम्मत ही कर लिया गया है। इस भाग में 17000 बालू भरा बोरा भंडारित कर रखा गया है।

बताया कि पासवान टोला,सती स्थान,डोमनिया घाट आदि स्थलों पर नायलॉन क्रेट लगाकर जमीन को ऊंचा किया गया है। हट्टा लघु बांध की भी मरम्मत भी कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि गंगा नदी के किनारे बनाया गया बाजितपुर हटवा अतिक्रमण और गंगा नदी में कटाव के कारण लगातार क्षतिग्रस्त हो रहा है। इस कारण से कई जगहों पर बांध बहुत कमजोर हो गया है। जलस्तर बढ़ने से गंगा नदी का पानी नगर क्षेत्र में प्रवेश कर जाता है।

खबरें और भी हैं...