पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच प्रभावित:महनार और सहदेई बुजुर्ग के सरकारी अस्पतालों में दो दिनों से कोरोना किट की कमी से जांच प्रभावित

महनार13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महनार एवं सहदेई बुजुर्ग प्रखंड के सरकारी अस्पतालों में दो दिनों से कोरोना जांच की किट की कमी के कारण प्रभावित हो रही है। दो दिनों में जांच की संख्या आधी से भी नीचे आ गई है। वहीं महनार अनुमंडल क्षेत्र में एक भी कोविड केयर सेंटर नहीं रहने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर लोग आक्रोशित हैं। सोमवार एवं मंगलवार को किट की कमी से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहदेई बुजुर्ग में कोरोना की जांच लगातार प्रभावित रहा।

इन दो दिनों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार में 93 एवं सहदेई बुजुर्ग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 74 ही जांच किया गया। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार में एंटीजन किट से 27 एवं आरटीपीसीआर से 20 टेस्ट किया गया। जबकि मंगलवार को एंटीजन किट से 24 एंटी आरटीपीसीआर से 21 टेस्ट किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहदेई बुजुर्ग में सोमवार को 20 एंटीजन से एवं 17 आरटीपीसीआर टेस्ट किया गया। जबकि मंगलवार को 25 जांच एंटीजन किट से एवं 12 आरटीपीसीआर से टेस्ट किया गया। जानकारी के अनुसार कोरोना के जांच कीट की कमी के कारण जांच प्रभावित हो रहा है। लेकिन इस संबंध में कोई भी खुलकर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

लेकिन पूछे जाने के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर एमके सिंह ने स्वीकार किया कि किट की कमी के कारण जांच प्रभावित हुआ है। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहदेई बुजुर्ग के स्वास्थ्य प्रबंधक अजय कुमार दुबे ने भी कीट की कमी की बात स्वीकारी और कहा कि किट की कमी के कारण जांच प्रभावित हो रहा है। बताया गया कि आरटीपीसीआर टेस्ट में कमी का मुख्य वजह एनएमसीएच द्वारा जांच में सहयोग न करना है। बताया गया आरटीपीसीआर को जांच के लिये एनएमसीएच भेजा जाता है।लेकिन जांच की बहुत अधिकता के कारण वही से ही कम सैंपल भेजने को कहा जा रहा है।जिस कारण आरटीपीआर की जांच कम हो गई है, तो एंटीजन किट अस्पताल को कम मिल रही है। वहीं सहदेई बुजुर्ग एवं महनार में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन इसके बावजूद एक भी कोविड केयर सेंटर महनार अनुमंडल क्षेत्र में नहीं है। जबकि महनार अनुमंडल क्षेत्र में तीन प्रखंड महनार,सहदेई बुजुर्ग एवं देशरी के साथ महनार नगर परिषद का क्षेत्र भी शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें