पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:किसानों को अधिकारियों ने दिया पुलों के निर्माण का भरोसा

मखदुमपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आपसी विचार-विमर्श के बाद अधिकारियों के आश्वासन के बाद आज खत्म हो सकता है सत्याग्रह

इलाके में नदियों पर पुलों के निर्माण को ले किसान संघर्ष समिति का संघर्ष रंग दिखाने लगा है। मंगलवार को भी लगातार पांचवें दिन भी आंदोलनकारी किसान पाई बिगहा में अपनी मांग को ले सत्याग्रह पर डटे रहे। आंदोलनकारियों के संघर्ष की सूचना पाकर गया से वरीय परियोजना इंजीनियर के आदेश पर अधिकारियों का एक दल सत्याग्रह स्थल पर पहुंचकर उन्हें बाला बिगहा में दरधा नदी पर पुल निर्माण के लिए विभाग के द्वारा जारी किए वर्क ऑडर की कॉपी दिखाते हुए शीघ्र काम लगाने का भरोसा दिया।

छरियारी पुल में कुछ तकनीकी अड़चनों की बात करते हुए उसे भी यथाशीघ्र काम शुरू करने का भरोसा दिया। आंदोलनकारियों से वार्ता के बाद सत्याग्रह के खत्म होने की संभावना बढ़ गई है। संभव है कि आपसी विचार विमर्श के बाद बुधवार को सत्याग्रह को खत्म करने की घोषणा हो सकती है। इधर स्थानीय लोगों ने सोमवार को पाई बिगहा बाजार बंद कर मुद्दे पर अपना समर्थन दिया था। मालूम हो कि संगठन के लोग पाईविगहा, वाला बिगहा, जई बिगहा और छरियारी पुल के निर्माण कार्य मे विलंब होने से आंदोलित हैं। संगठन के लोग पिछले तीन वर्षों से इसे लेकर संघर्ष कर रहे हैं लेकिन उनकी बातों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा। संबंधित इलाके के हजारों लोगों को आवागमन में इससे भारी परेशानियों झेलनी पड़ रही है।

आंदोलनकारियों का कहना है कि पुलों का निर्माण इलाके के जन-जन से जुड़ा बड़ा मसला है। खासकर यह उनकी बहु-बेटियों की अस्मिता से जुड़ा मसला है। बरसात के दिनों में कई पीढ़ियाें ने आवागमन में परेशानियों का दंश झेला है। आंदोलन के समर्थन में उतरी महिलाओं का कहना है कि वे नहीं चाहती कि उनकी अगली पीढ़ी की बेटियों को भी ऐसी ही परेशानियां झेलनी पड़े। हालांकि स्थानीय नेता अपने वोट के लिए इस मुद्दे पर जमकर बयानबाजी भी कर पब्लिक को सांत्वना देते रहे हैं। कई नेताओं ने शीघ्र ही पुल के शिलयान्यास करने का वादा कर मुकरते रहे हैं। आंदोलनकारियों ने कहा कि जब तक व्यापक जनहित के इस मुद्दे पर ध्यान नहीं दिया जाता तब तक उनका जल सत्याग्रह जारी रहेगा। सत्याग्रह में संगठन के कार्यकर्ता सहित कई अन्य लोग सक्रियता दिखा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें