पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुण्यतिथि:मेसकौर में शहीद आशुतोष की मनाई गई पुण्यतिथि

मेसकौरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहीदों के शहादत पे लगेंगे हर बरस मेले, वतन पे मिटने वालों की यही वांकी निशां होगी। प्रखंड के बैजनाथपुर गांव के लाल शहीद आशुतोष को पुण्यतिथि पर गुरूवार को श्रद्धांजलि दी गई। बतादें कि 29 अक्तूबर 2004 को जम्मू-कश्मीर में आतंकी से मुठभेड़ के दौरान आशुतोष शहीद हुए थे। गाँव में स्थापित स्मारक पर उनके पिता नरेन्द्र कुमार व दादा रामचन्द्र सिंह ने जैसे हीं पुष्प चढ़ा श्रद्धांजलि दी उपस्थित लोगों की आँखे नम हो गई।

सर्वप्रथम तो शहीद की याद में एक मिनट का मौन रखा, फिर वहाँ वहां मौजूद लोगों ने भारत माता की जय, शहीद आशुतोष अमर रहे जैसे नारे लगाने लगे। उसके बाद बारत पंचायत के मुखिया सांगा संजीत ऊर्फ कन्हैया कुमार बादल, बारत गाँव के पवन सिंह सहित गाँव के युवा, बुजुर्ग एवं बच्चों ने भी शहीद के स्मारक पर पुष्प चढ़ा श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान मुखिया ने कहा कि देश का सम्मान और सुरक्षा वीर सैनिकों के दम पर हीं है।

उन्हीं के बदौलत हम चैन की नींद सो पाते हैं। मौके पर नवीन सिंह, विजय सिंह, सिकन्दर सिंह, चाचा बमबम सिंह, मल्लु सिंह, ललन कुमार, राजकुमार राज, धीरज कुमार, मोनु कुमार, कुन्दन कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।
मरते-मरते आतंकी को मार गिराया- कार्यक्रम के दौरान शहीद आशुतोष के पिता नरेन्द्र सिंह ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के डोडा जिला अन्तर्गत देनी जंगल में सर्च ऑपरेशन चल रहा था। उस जंगल में आतंकी छिपा हुआ था। इसी बीच एक पेङ के पीछे आतंकी छिपे रहनें की जानकारी मिली। फिर आशुतोष ने पेङ के पीछे छिपे आतंकी पर ग्रेनेट से हमला कर दिया। तभी उस आतंकी ने भी ग्रेनेट से हमला किया।

जिसमें आशुतोष घायल हो गया। लेकिन घायल होने के बावजूद भी माँ भारती के वीर सपूत ने अपनें ऐ-के सैंतालिस रायफल से पेड़ के पीछे छिपे आतंकी को मार गिराया। तभी बगल में छिपे आतंकी ने घायल आशुतोष पर ताबङतोङ हमला कर दिया, जिसमें वह शहीद हो गया। आशुतोष की शहादत पर ग्रामीणों को गर्व गांव के लाल आशुतोष की शहादत पर ग्रामीणों को गर्व है। ग्रामीणों ने बताया कि मेरा लाल देश की रक्षा करते हुए शहीद हुआ है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें