रबी महाभियान:किसानों को अच्छी उपज के लिए दिए कई टिप्स

मोहनिया25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड परिसर में स्थित बीआरसी भवन के सामने शनिवार के दिन रबी महाभियान सह महोत्सव कार्यक्रम का उदघाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार सिंह व उप परियोजना निदेशक (आत्मा) नवीन कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर किया। रबी महोत्सव कार्यक्रम में सैकड़ों किसानों ने भाग लिया। इस दौरान बीडीओ मनोज कुमार ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि रबी महोत्सव के तहत किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि संबंधित योजनाओं को विस्तृत रूप से जानकारी दी जा रही है,

जिससे किसानों की आमदनी दुगनी हो सके और किसान कम लागत में अधिक मुनाफा पा सके।इसके साथ ही रबी अभियान में प्रखंड कृषि पदाधिकारी रामचंद्र राम ने किसानों को बीज ग्राम योजना, मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना, जैविक खाद सहित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी। रबी महोत्सव कार्यक्रम में अधौरा से आयें कृषि वैज्ञानिक अमित कुमार कहा कि संतुलित पोषण होगा तो उत्पादन भी अच्छा होगा। दवाओं के छिड़काव व जैविक खाद के प्रयोग की विधियों पर विस्तार से जानकारी दी: उन्होंने किसानों को गेहूं एवं दलहनी फसल के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि बुआई का उत्तम समय 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक होता है, गेहूं की उत्पादन अच्छी के लिए बुवाई समय से करें, विलंब से बुआई करने पर उत्पादन अच्छा नहीं होता है।

बीज बुवाई करने से पूर्व बीज उपचार करना एवं उर्वरक की मात्रा भी किसानों को बताया। वहीं गेहूं एवं दलहनी फसल पर लगने वाले कीट के उपचार एवं सिंचाई के बारे में भी किसानों को बताया गया। इसके साथ ही कृषि वैज्ञानिक ने किसानों को खेतों में खरपतवार नाशक दवाओं के छिड़काव के साथ-साथ जैविक खाद के प्रयोग करने की विधियों पर विस्तार से जानकारी दी। मौके पर प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आत्मा वेद प्रकाश मिश्रा, कृषि समन्वयक, कृषि सलाहकार सहित किसान मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...