पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:धान की खरीदारी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

मोहनिया8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मोहनिया प्रखंड में धान की फसल अभी पक कर तैयार नहीं हुई है इधर, सहकारिता विभाग की तैयारी शुरू

प्रखंड में धान की फसल अभी पक कर तैयार नहीं हुई है,परंतु किसान से न्यूनतम मूल्य पर फसल खरीदने के लिए सहकारिता विभाग तैयारी कर रहा है। इसको लेकर राज्य सहकारिता विभाग ने निर्देश जारी किया है। जिसके आलोक में विभाग तैयारी कर रहा है। निर्देश में कहा गया है कि किसानों की खरीफ फसलों की खरीदारी के लिए उपयोग में आने वाले सभी जरूरी संसाधनों की व्यवस्था की जाए। ताकि किसानों को अपनी खरीफ की फसल बेचने में कोई परेशानी ना उत्पन्न हो। खरीफ 2020- 21 हेतु धान खरीद के लिए निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य साधारण धान के लिए1868 प्रति क्विंटल, वहीं ग्रेड ए धान के लिए 1888 रुपए प्रति क्विंटल का निर्धारण किया गया है।

विभाग के वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ऑनलाइन
धान की खरीदारी को लेकर सहकारिता विभाग ने वेबसाइट खोल दिया है। किसान www. Pacsonline.bih.nic. in पर किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें किसान को आधार कार्ड, फोटो, पहचान पत्र, पासबुक, एलपीसी का छाया प्रति लगाना होगा। कागजात को जमा करने के बाद ही किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा। सहकारिता पदाधिकारी रामकुमार ने बताया की धान की खरीदारी के लिए सहकारिता विभाग द्वारा किसानों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

नवंबर महीने से धान की सरकारी खरीदारी शुरू होगी
धान की सरकारी खरीदारी को लेकर सहकारिता विभाग ने अभी से अपनी तैचारियां शुरू कर दी है। धान की कटनी के बाद नवंबर महीने से धान की सरकारी खरीदारी शुरू होगी। लेकिन सरकारी क्रय केंद्रों पर उन्हीें किसानों को धान क्रय किया जाएगा जो सहकारिता विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराएंगे। किसानों को अपना धान बेचने से पहले विभाग के पोर्टल पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। पोर्टल पर जाने के बाद किसानों को पांच चरण पूरे करने होंगे।

खबरें और भी हैं...