CM के गृह जिले में बालू माफिया का आतंक:अवैध बालू खनन करने पहुंचे थे, ग्रामीणों ने रोका तो जमकर फायरिंग की; हथियार लहराते हुए अपराधियों का वीडियो वायरल

नालंदाएक वर्ष पहले
हथियार लहराते हुए बालू माफिया।

बिहार के CM नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा में बालू माफियाओं का मनोबल कुछ इस कदर बढ़ा हुआ है कि वे सरेआम फायरिंग कर रहे हैं। मानपुर थाना क्षेत्र के बहुआरा गांव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बालू के अवैध खनन पर कब्जे को लेकर दो गुटों में ताबड़तोड़ फायरिंग हो रही है। वीडियो में अवैध खनन को लेकर दो गुट आपस में भिड़े हुए हैं। एक गुट के कुछ लोग हथियार लहराते हुए गोलियां दागने लगते हैं, जिससे गांव में अफरातफरी का माहौल कायम हो जाता है। दहशत भरे इस माहौल को किसी महिला ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया। उसका बच्चा फायरिंग से डरकर बार-बार रोए जा रहा है, लेकिन छत की रेलिंग से वह वीडियो कर लेती है। वीडियो में यह भी दिख रहा है किस तरह एक ग्रामीण द्वारा इस बात का विरोध करने पर बदमाश उसे मार-पीटकर घायल कर देते हैं। दैनिक भास्कर आपको पूरा वीडियो दिखा रहा है। इधर, वीडियो वायरल होने के बाद मामले पर कार्रवाई हुई है। सदर DSP डॉ. शिब्ली नोमानी ने बताया कि गांव में छापेमारी और तलाशी की गई है। इसमें 5 राइफल, 1 देसी कट्टा, 20 कारतूस, 1 kg गांजा, 1 मोबाइल और 1 राइफल का बट बरामद किया है। 4 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है।

गांव में तलाशी के दौरान पुलिस की टीम।
गांव में तलाशी के दौरान पुलिस की टीम।

ग्रामीण को पीट-पीटकर घायल किया
स्थानीय उदय यादव ने बताया कि शंभू यादव और शिवनारायण यादव अवैध बालू का खनन कर रहे थे। ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो उन्होंने हथियार उठा लिया। इसके बाद वे मारपीट पर उतर आए। इसी में उदय को उन्होंने पीटते-पीटते घायल कर दिया। इसके बाद ग्रामीणों को खदेड़कर उन्होंने ताबड़तोड़ फायरिंग की। इधर, थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने फायरिंग की इस घटना से इंकार करते हुए आपसी विवाद की पुष्टि की है।

वीडियो वायरल होने के बाद हुई कार्रवाई

वायरल वीडियो के आधार पर सदर DSP डॉ. शिब्ली नोमानी ने कार्रवाई की है। मानपुर थाना क्षेत्र के बहुआरा गांव में सोमवार से तलाशी के दौरान 5 राइफल, 1 देसी कट्टा, 20 कारतूस, 1 kg गांजा, 1 मोबाइल और 1 राइफल का बट बरामद किया है। बालू खनन कर रहे 8 ट्रैक्टर को भी जब्त किया गया है। इसके साथ ही एक ही गांव के 4 लोगों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।