पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Nalanda
  • Nalanda News; House To House Survey For Prepaid Smart Electricity Meter Started In The Urban Areas Of Bihar Sharif, Rajgir And Hilsa

नालंदा में लगेंगे 82 हजार स्मार्ट प्री-पेड मीटर:बिहारशरीफ, राजगीर और हिलसा के शहरी इलाकों में घर-घर सर्वे शुरू, यहीं लगेंगे मीटर; रात में नहीं कटेगी बिजली

नालंदा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिहारशरीफ के विद्युत डिविजन के सभागार में स्मार्ट प्री-पेड मीटर की खूबियां बतातें अधिकारी। - Dainik Bhaskar
बिहारशरीफ के विद्युत डिविजन के सभागार में स्मार्ट प्री-पेड मीटर की खूबियां बतातें अधिकारी।

नालंदा के बिहारशरीफ, राजगीर और हिलसा के शहरी इलाके के घर व दुकानों में 82 हजार स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगेंगे। घर-घर सर्वे शुरू हो चुका है। अब न काउंटर पर कतार में खड़ा होकर बिल जमा करना पड़ेगा। और न ही अधिक बिल आने का टेंशन ही रहेगा। मोबाइल की तरह मीटर को रीचार्ज कर बिजली का उपयोग लोग करेंगे।

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपन लि. के महाप्रबंधक (रेवेन्यू) अरविंद कुमार ने सोमवार बिहारशरीफ के विद्युत डिविजन के सभागार में कहा कि हर दिन व हर घंटे कितनी बिजली की खपत कर रहे हैं, इसका पूरा लेखाजोखा उपभोक्ताओं को घर बैठे मिलता रहेगा। इससे बिजली की बचत करना उनके हाथों में होगा। मीटर नि:शुल्क लगेंगे। अच्छी बात यह भी कि जिन उपभोक्ताओं के यहां पहले से बकाया (एरियर) रहेगा, उन्हें प्री-पेड मीटर लगाने समय बकाये का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। 300 दिनों की मोहलत मिलेगी। सबसे पहले बिजली विभाग के कर्मी खुद के घर व क्वार्टरों में स्मार्ट मीटर लगाएंगे। थोड़ी राहत यह कि खाता में राशि खत्म होने के बाद भी तीन दिनों तक बिजली मिलती रहेगी। राशि खत्म होने के बाद भी छुट्टी के दिन या रात में बिजली नहीं कटेगी। दिन में 10 बजे से एक बजे के बीज ही बत्ती गुल होगी। उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिजली कार्यालय में हेल्प डेस्क बनेगा।

मौके पर नालंदा सर्किल के एसई मृत्युंजय कुमार सिंह, स्पेशल प्रोटोकॉल ऑफिसर मो. ख्वाजा जमाल, बिहारशरीफ के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर अमित कुमार, राजगीर के राज कुमार, एसडीओ राजीव रंजन, अर्चना कुमारी, आरओ अमित कुमार, मीटर लगाने वाली कंपनी ईडीएफ के अमरेश सिंह व अन्य मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...