पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:दुर्गा पूजा की रौनक रहेगी फीकी, कलश स्थापना कर करनी होगी लोगों को पूजा

नासरीगंज6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मूर्तिकारों की रोजी-रोटी पर भी आफत, पंडाल कारीगर भी परेशान

इस वर्ष दुर्गा पूजा के रंग को काेराेना काे लेकर फीका हाे गया है। इस बार न तो कहीं भव्य पंडाल बन रहा है और न ही कहीं मूर्ति की स्थापना की जा रही है। रावण दहन के कार्यक्रम पर भी ग्रहण लग गया है। कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा दुर्गा पूजा को लेकर गाइडलाइन जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार कोई मेला नहीं लगेगा। लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। सामूहिक प्रसाद वितरण पर भी रोक रहेगी। प्रतिमा का निर्माण करने वाले मूर्ति कलाकार, पंडाल बनाने वाले कलाकर, टेंट हाउस चलाने वाले व फूलमाला से सजावट करने वाले लोग भी मायूस हैं। सबका धंधा इस बार चौपट हो गया है। पूजा पंडाल नही बनने से पंडाल वालों को लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। पंडाल बनाने के लिए दूसरे राज्यों से कलाकरों को बुलाया जाता था।
कारीगरों को रोजगार नहीं
सजावट,टेंट व पंडाल के कारोबारी ने बताया कि प्रत्येक वर्ष डेहरी व सासाराम से कारीगर को बुला कर भव्य पंडाल का निर्माण कराया जाता था। दो से ढाई माह पूर्व ही निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाता था। इस कारण धंधा मंदा है। कारीगरों को भी रोजगार नहीं मिला है। इससे रोजी-रोटी की समस्या पैदा हो गई है। जिससे घर का खर्चा भी चलना मुश्किल हो गई हैं। प्रतिमा निर्माण का भी कार्य मंदा शारदीय नवरात्र में देवी दुर्गा के प्रतिमा निर्माण का कार्य जोर-शोर से किया जाता था। शहर के मूर्तिकारों द्वारा भारी संख्या में दुर्गा, सरस्वती, लक्ष्मी, गणेश व कार्तिकेय की प्रतिमा का निर्माण किया जाता था। यहां की निर्मित प्रतिमा शहर के पूजा पंडालों के साथ दूसरे गांवों में भी ले जायी जाती थी। कन्हैया मूर्तिकार, बसन्त रजक मूर्तिकार, कृष्णा मूर्तिकार ने बताया कि पहले की अपेक्षा इस वर्ष एक भी प्रतिमाओं का निर्माण नहीं किया गया है। जिससे हम सभी के रोजी-रोटी पर भी आफत पड़ गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें