पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Nasriganj
  • The Administration Cut The Roads Through The Sand Ghats, So That Neither Mining Could Be Carried Out Nor Transported, Eight Pokelen Machines Were Seized.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब खुली नींद:बालू घाटों के रास्ते प्रशासन ने कटवा दिए, ताकि न खनन हो सके न ढुलाई, आठ पोकलेन मशीनें जब्त

नासरीगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिन बालू घाटों से दिन के उजाले में सैकड़ों गाड़ियां लोड होकर निकलती थीं, अब वहां अफसरों के धावा के बाद दिखने लगा सन्नाटा

नासरीगंज प्रखण्ड क्षेत्र में सोन नदी तट पर संचालित दर्जनों अवैध बालू घाटों पर एसडीएम ने छापामारी कर 8 पोकलेन मशीन काे जब्त किया। आधा दर्जन अवैध संचालित हो रहे बालू घाटों के रास्ते काटे गए। सोन नदी में आधे दूर तक संचालकों द्वारा बनाये गए बांध को भी काटा गया। इस कार्रवाई में एसडीएम के साथ एसडीपीओ बिक्रमगंज राजकुमार बुधवार सुबह से ही सोन नदी क्षेत्र में संचालित बालू घाटों में दल बल के साथ कार्रवाई के लिए पहुंच गए। घाटों में सोन नदी में आधे दूर तक संचालकों द्वारा बनाये गए बांध को देख आग बगुला हुए एसडीएम ने कहा कि नदी के पानी को अवरुद्ध करने का अधिकार किसने दिया।

इनके बांध से तो पानी का बहाव रुक जाएगा। जिससे प्रकृति को काफी क्षति होगी। एसडीएम ने घटनास्थल पर साथ चल रहे सीओ, खनन पदाधिकारी एवं खनन निरीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि कहानी नहीं चलेगी किसी भी हाल में इन बांधो को अभी के अभी काटें ताकि पानी का बहाव अवरुद्ध न हो। लोगों का कहना है कि अफसर बालू घाटों पर झांकने भी नहीं आते थे।

भास्कर इम्पैक्ट: सड़कों पर बालू लदी दो-चार गाड़ियों को जब्त कर खाना-पूरी करने वाले अफसर अब घाटों पर दिख रहे

दर्जनों घाटों से बालू खनन: दर्जनों अवैध घाट संचलित होने की खबर भास्कर ने 22 नवंबर को प्रमुखता से छापी थी, जिसके बाद प्रशासन को इस कार्रवाई की याद आई। तीन दिनों से अफसर ऐक्शन में दिख रहे हैं। गोरतलब है कि नासरीगंज प्रखण्ड क्षेत्र के पडूरी से लेकर अंतिम छोर कैथी कछवां तक अवैध घाट संचालित हैं। सड़क पर पानी झरने की तरह पानी गिराने,ओवेरलोड़ बालू वाहनों का धड़ल्ले से परिचालन,और उन वाहनों से सड़कों पर बनी जाम की स्थिति आम बात है। छापेमारी में खनन सह निदेशक विकास कुमार, खनन निरीक्षक मोहम्मद रेयाजुद्दीन, सीओ श्याम सुंदर राय समेत पुलिस अधिकारी व जवान शामिल थे।

आनन फानन में ऊंचे बांधों को काटकर किया गया समतल: एसडीएम के निर्देश का पालन करते अधिकारियों ने आनन फानन में जेसीबी लगाकर नदी में बनाये गए ऊंचे ऊंचे बांधों को काटकर समतल किया और अवरुद्ध पानी की धारा प्रवाहित किया गया। बिक्रमगंज एसडीएम विजयंत ने कहा कि इस तरह नदी के पानी को अवरुद्ध कर बांध बनाना कहीं से उचित नहीं है। ऐसा करने वाले घाट संचालकों को चिन्हित कर उनपर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नदी पर बांध बनाने का किसी को अधिकार नहीं है। इस तरह से प्राकृतिक धरोहर पानी को अवरुद्ध करना कानूनी जुर्म है। एसडीएम ने कहा कि पानी में बांध बनाने को लिए कोई अधिकृत नहीं है। उन्होंने कहा कि अवैध बालू घाटों पर हर हाल में होगी कार्रवाई। प्रशासन कोई ढिलाई नहीं बरतेगा।

बालू खनन के ठेके वाली कंपनी से भी पूछताछ होगी कि अवैध घाटों का संचालन कैसे हो रहा

अवैध बालू घाट के संचालकों को राजस्व की क्षति पहुंचाने को ले उन पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। बालू कि कम्पनी से भी अवैध घाटों के संचालन के सम्बंध में पूछताछ होगी। सही जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई के घेरे में आयेंगें। कहा कि कार्रवाई के बाद घाट संचालन की सूचना मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम के द्वारा बालू घाटों पर हुई गहन छापामारी को ले बालू माफियाओं एवं घाट संचालकों में दिन भर हडकंप मची रही। सभी घाट संचालक घाट छोड़ दूर से ही कार्रवाई को ले सूचना प्राप्त करते रहे और अपने तैनात किए गए सूचना वाहक को मोबाइल से निर्देश देते रहे। बालू लेने ट्रक चालक भी कार्रवाई देख कुछ गाड़ी लेकर फरार हो गए, कुछ घाट पर छोड़ गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser