पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरुकता का प्रयास:जिले में संवेदनशील बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स की 17 कंपनियाें की होगी तैनाती

नवादा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भयमुक्त मतदान का भरोसा दिलाने को प्रशासन सड़क पर

विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा का भरोसा देने के लिए अब प्रशासन सड़क पर उतर आया है। विधानसभा चुनाव को भयमुक्त माहौल में संपन्न कराने को लेकर गुरुवार को नवादा शहर और आसपास के इलाके में सीआरपीएफ, एसएसबी और पुलिस बलों ने फ्लैग मार्च किया। थानाध्यक्ष टीएन तिवारी के नेतृत्व में एसएसबी और जिला पुलिस बल के जवानों ने मेन रोड सहित शहर की प्रमुख सड़कों, गलियों में फ्लैग मार्च किया और अपनी उपस्थिति तथा चौकसी का भरोसा दिलाकर लोगों में शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान के लिए साहस भरा।

पुलिस और सुरक्षाबलों का फ्लैग मार्च शहर के व्यवहार न्यायालय के पास से शुरू हुआ। इसके बाद शहीद भगत सिंह चौक प्रसाद बिगहा, प्रजातंत्र चौक, मेन रोड, लाल चौक, खूंरी नदी पुल पर, पार नवादा, गया रोड, सद्भावना चौक, बड़ी दरगाह, मुगला खान, अंसार नगर आदि इलाके में फ्लैग मार्च किया गया। थानाध्यक्ष टीएन तिवारी ने बताया कि प्रशासन भयमुक्त विधानसभा चुनाव को लेकर भी प्रतिबद्ध है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संवेदनशील और कमजोर वर्ग के इलाके में पुलिस द्वारा लगातार एरिया डोमिनेशन किया जा रहा है ताकि लोग शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल में मतदान कर सकें।

नवादा शहर में सीआरपीएफ, एसएसबी व पुलिस बलों ने किया फ्लैैग मार्च

बदमाशों पर पैनी नज़र
थानाध्यक्ष ने कहा कि पुलिस शरारती लोगों पर नजर बनाई हुए है। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर ऐसे लोगों की पहचान की जा रही है जो चुनाव के दौरान अशांति फैला सकते हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान बाधा उत्पन्न करने वाले लोगों की पहचान कर कार्रवाई की जा रही है। भयमुक्त वातावरण के लिए पुलिस हर मोर्चे पर पूरी मुस्तैदी के साथ तैयारी में जुटी है। कुख्यात अपराधियों को चिह्नित कर उसके खिलाफ सीसीए की कार्रवाई की जा रही है। वहीं शरारती और बदमाश तत्वों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा संवदेनशील इलाके में एरिया डोमिनेशन कराया जा रहा है।

सुरक्षा के साथ कोरोना का एहतियात भी
फ्लैग मार्च के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का प्रदर्शन करने के अलावा कोरोना का एहतियात भी बरतते देखा गया। जवानों ने फ्लैग मार्च के दौरान शहर के सड़कों पर बिना मास्क के चलने वाले लोगों को मास्क लगाने के लिए टोका। गुरुवार को कई जगहों पर नाका लगाकर वाहनों और मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया। बुधवार को नवादा नगर थाना क्षेत्र में करीब 120 लोगों से अधिक के खिलाफ मास्क नहीं पहनने के जुर्म में जुर्माना किया गया। गुरुवार को भी देर रात तक मास्क और वाहन चेकिंग अभियान चलता रहा।

सभी बूथों पर सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त
बता दें कि आगामी 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए जिले में कुल 2539 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 1665 स्थाई और 874 अस्थाई बूथ बनाए गए हैं। सभी 2539 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। इनमें से नक्सल प्रभावित बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। नक्सल प्रभावित इलाके के मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बल के जवानों को मुस्तैद किया जाएगा। इसके लिए जिले में पहले से तैनात दो कंपनियों के अलावा अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां नवादा पहुंच चुकी है। पांच और कंपनियां आएगी।

चुनाव के दौरान तैयारी

  • पुलिस बल कितना लगेगा 10 हजार
  • पारा मिलिट्री फोर्स- 17 कंपनी लगेगी, 2 कंपनी पहले थी, 10 आ चुकी है और 5 आना बाकी है
  • बांड- 4550 लोगों भराया गया
  • निरोधात्मक कार्रवाई हुई - 90707

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें