पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दियारे का दर्द:28 दिन गुजर गए बाढ़ में, कहीं से राहत नहीं, जलस्तर में हो रहा उतार-चढ़ाव

नवादा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पतहरा में चौड़ी हुई गंडक - Dainik Bhaskar
पतहरा में चौड़ी हुई गंडक
  • खतरे के निशान से ऊपर बह रही नदी, बराज से छूटा 1.70 लाख क्यूसेक पानी, नया डिस्चार्ज पहुंचने से आज नदी के जलस्तर में 6 से 8 सेंमी की बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है

28 दिनों से गंडक नदी दियारे लोगों को सता रही है। जलस्तर कम होने से लोगों को राहत मिली भी नहीं, पानी बढ़ने का खतरा मडराने लगा है। ऐसे में तटवर्ती क्षेत्र के लोग एक बार फिर से टेंशन में हैं। सदर प्रखंड के खाप मकसूद में भी नदी खेतों का कटाव कर रही है। इधर चार दिनों बाद नेपाल में बारिश फिर से तेज हो गई है। ऐसे में वाल्मीकि नगर डैम से गंडक में पानी का डिस्चार्ज बढ़ गया है। बुधवार को बराज से 1.70 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने की सूचना है। उधर मंगलवार को छोड़ा गया 1.58 हजार क्यूसेक पानी जिले के गंडक क्षेत्र से गुजर रहा है। पानी की मात्रा बढ़ने से जिन गांवों से बाढ़ का उतर चुका था, उनमें फिर से पानी फैलने की आशंका बढ़ गई है। नदी के नीचले हिस्से में बसे लोग गंडक की दोहरी मार से खौफजदा हैं।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इस सप्ताह भारी बारिश के आसार
आज से बढ़ेगा जलस्तर
नेपाल की पहाड़ियों पर बारिश तेज हो गई है। गंडक के जल अधिग्रहण क्षेत्र नारायण घाट, पूर्थी, पोखरा और बेसीशहर में भारी बारिश के कारण तीन दिनों से पानी का डिस्चार्ज बढ़ गया है। बुघवार की दोपहर बराज से 1 लाख 69 हजार 200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। नया डिस्चार्ज पहुंचने से आज नदी के जलस्तर में 6 से 8 सेंटीमीटर की बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद है।

नेपाल में नदी क्षेत्र जहां हो रही है बारिश

  • गंडक : पोखरा,अरुघाट, नारायणघाट, भरतपुर
  • बूढ़ी गंडक : सिमरा
  • बागमती : काठमांडू,गरुडा, करमैया, नगरकोट
  • कमला बलान: जनकपुर,सिंधुली गढ़ी
  • कोसी : धनकुट्टा,धरान बाजार, ओखलडुंगा
  • महानंदा : विराटनगर

​​​​​​​उतार-चढ़ाव की रहेगी स्थिति
जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता सचिन कुमार ने बताया कि नेपाल में बारिश हो रही है। पानी का डिस्चार्ज बढ़ने से जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी होगी। इससे कोई खतरा नहीं है। सभी बांध सुरक्षित और मजबूत हैं। अगस्त महीने तक जलस्तर में उतार-चढ़ाव का सिलसिला चलेगा।

छह दिनों में ऐसे हुआ उतार-चढ़ाव
09 जुलाई 1.80 लाख क्यूसेक
10 जुलाई 1.70 लाख क्यूसेक
11 जुलाई 1.80 लाख क्यूसेक
12 जुलाई 1.77 लाख क्यूसेक
13 जुलाई 1.58 लाख क्यूसेक
14 जुलाई 1.70 लाख क्यूसेक

जिले में भारी बारिश की चेतावनी| मौसम विभाग ने जिले में अगले 24 घंटे में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं काठमांडू में सरकार के लाॅयशन अफसर प्रभाकर रंजन के बताया कि नेपाल इस सप्ताह भारी वर्षापात की चेतावनी जारी की गई है।

खबरें और भी हैं...