सतर्कता बरतें:ओमिक्रॉन को लेकर प्रशासन सख्त, मास्क चेकिंग शुरू

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजगीर में जब्त पेट्रोल भरा ड्रम। - Dainik Bhaskar
राजगीर में जब्त पेट्रोल भरा ड्रम।
  • दुकानों पर मास्क पहनना जरूरी, सेनेटाइजर भी रखें, सड़कों पर सामाजिक दूरी का पालन अनिवार्य

कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सख्ती शुरू कर दी गई है। सोमवार को डीएम के निर्देश पर पूरे जिले में मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया। डीएम ने बताया कि अब नियमित रूप से मास्क की चेकिंग कराई जाएगी। कोरोना संक्रमण की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रतिबंध लागू किए गए हैं। इससे संक्रमण पर रोक लगाने में सहायता मिलेगी और लोगों में जागरूकता आएगी। इस आदेश के तहत सभी दुकानें व प्रतिष्ठान सामान्य रूप से खुल सकेंगे।

लेकिन उनका संचालन शर्तो के साथ किया जाएगा। सोमवार को एसडीओ,डीटीओ,बीडीओ,थाना प्रभारी व अन्य वरीय पदाधिकारियों द्वारा सघन मास्क चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान टेम्पो चालक, बाइक चालक सहित राहगीरों को रोककर मास्क का उपयोग करने का सख़्त निर्देश दिया गया। मास्क का उपयोग नहीं करने वाले दर्जनों राहगीरों एवं वाहन चालकों से जुर्माना भी वसूला गया। कोरोना की स्थिति जैसे-जैसे नियंत्रित हुई, लोग कोरोना महामारी को लेकर बेपरवाह हो गए। बाजारों में पूरी तरह लापरवाह भीड़ दिखती है। न सोशल डिस्टेंसिंग, न मास्क और मास्क है भी तो नाक के नीचे। यह हालात चिंताजनक हैं। कोरोना के नए रूप ओमिक्रॉन ने भारत में दस्तक दे दी है।

सार्वजनिक व निजी वाहनों में मास्क जरूरी

सार्वजनिक एवं निजी वाहनों में सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसका पालन नहीं करने की स्थिति में कोविड प्रोटोकॉल के तहत कार्रवाई की जाएगी। भीड़ भाड़ वाले स्थलों पर कोविड मानक के उल्लंघन की स्थिति में अस्थाई रूप से बंद करने के साथ-साथ अन्य कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। आदेशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर संबंधित के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

पदाधिकारी ने कहा -
^कोरोना से सुरक्षित रहने का एक मात्र रास्ता यही है कि मास्क को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया जाए। मास्क पहन कर ही बाहर निकलें या यात्रा करें। भीड़ - भाड़वाली जगह पर जाने से बचें। साथ ही, वैक्सीन भी जरूर लें।
योगेंद्र सिंह , डीएम , नालंदा


खबरें और भी हैं...