पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:15 महीने बाद नवादा से दिल्ली तक की सीधी ट्रेन सेवा कल से शुरू

नवादा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

करीब 15 महीना बाद नवादा से दिल्ली तक की सीधी ट्रेन सेवा गुरुवार से फिर शुरू हो जाएगी। यही नहीं नवादा से राजधानी तक की यात्रा अब और आरामदायक होगी लेकिन मंहगी भी हो जाएगी। क्योंकि साल पहले नवादा होकर चलने वाली भागलपुर नई दिल्ली सप्ताहिक एक्सप्रेस की जगह पर अब देश की मशहूर ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन होगा। हमसफर एक्सप्रेस राजधानी एक्सप्रेस और गरीब रथ की तरह वातानुकूलित है और इसमें कई अन्य सुविधाएं भी शामिल की गई है। आधुनिक सुविधाओं से भरपूर होने के चलते इस ट्रेन से आवागमन महंगा पड़ेगा और इसका किराया साधारण किराया से लगभग दोगुना है। झारखंड के गोड्डा से भागलपुर और नवादा होते हुए दिल्ली जाने वाली इस ट्रेन के परिचालन का उद्घाटन गुरुवार को गुड्डा में होगा। गुरुवार को या ट्रेन रात्रि करीब 11:00 बजे नवादा पहुंचेगी। हालांकि इसके बाद इसका परिचालन पहले चलने वाली भागलपुर दिल्ली सप्ताहिक एक्सप्रेस के टाइम टेबल के अनुसार ही होगा। यानी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली के लिए नवादा में हर सोमवार की रात 9 बजकर 22 मिनट पर उपलब्ध होगी। दिल्ली से नवादा आने के लिए यह ट्रेन मंगलवार की रात 11 बजकर 45 मिनट पर खुलेगी। ट्रेन चलने की घोषणा होने के बाद नवादा वासियों ने खुशी जाहिर की है ।

15 माह बाद फिर नवादा से दिल्ली की सीधी ट्रेन, हर सप्ताह सोमवार को फुल एसी ट्रेन “हमसफर” से राजधानी का सफर

हमसफर बनकर चलेगी भागलपुर दिल्ली सप्ताहिक एक्सप्रेस

हमसफर एक्सप्रेस का परिचालन नवादा वासियों के लिए भले ही खुशी की बात है कि उन्हें फूल एसी आरामदायक ट्रेन की सेवा मिलने जा रही है। लेकिन आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए यह मायूस करने वाली खबर भी है। नवादा से नई दिल्ली के बीच पहले से ही चल रही भागलपुर नई दिल्ली साप्ताहिक एक्सप्रेस को ही हमसफर एक्सप्रेस में बदल दिया गया है। इसी की सेवा अब भागलपुर (BGP) से बढ़ा कर गोड्डा तक बढ़ाई जा रही है। जिलेवासियों का कहना है कि रेलवे के इस फैसले से तो उन्हें घाटा होगा। साप्ताहिक एक्सप्रेस के हमसफर एक्सप्रेस में बदलने से किराया बढ़ जाएगा।

एरोप्लेन की तरह घटते-बढ़ते रहेगा किराया
नवादा स्टेशन प्रबंधक आईडी चौधरी ने बताया कि हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन के संभावित किराया की जानकारी स्पष्ट नहीं है। ऐसे इस ट्रेन का किराया एरोप्लेन की तरह फ्लैक्सिबल है। यानी किराया घटते बढ़ते रहेगा। पहले बुकिंग कराने की सूरत में हमसफर एक्सप्रेस का किराया कम रहेगा जबकि जैसे-जैसे यात्रा की तिथि नजदीक आएगी रिजर्वेशन शुल्क बढ़ते जाएगा। इसके अलावा डिमांड के अनुसार किराए का निर्धारण होता है।
गोड्डा सहित पूर्वी झारखंड जाना आसान, बढ़ जाएगा किराया

रेलवे के मुताबिक गोड्डा से चलने के बाद यह ट्रेन भागलपुर से पहले बाराहाट, मंदार हिल, हंसडीहा और पोड़ैयाहाट में रूकेगी। भागलपुर से नवादा तक इसका स्टॉपेज सुलतानगंज, जमालपुर, अभयपुर, किउल स्टेशनों पर है जबकि भागलपुर से आगे यह ट्रेन पोड़ैयाहा, हंसडीहा ,मंदार हिल , बाराहाट होते हुए गोड्डा तक जाएगी। यानी नवादा वासियों का दिल्ली तक का सफर तो आसान होगा ही साथ ही किउल से भागलपुर और झारखंड के गोड्डा तक जाने में भी सहूलियत होगी। इससे बाबा धाम की यात्रा करने वाले पर्यटकों को सुल्तानगंज जाने तथा झारखंड के गोड्डा जाने वाले लोगों को सुविध होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें