कुप्रभाव बताये:थर्मोकोल और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एकंगरसराय में जागरूकता रैली में शामिल कर्मी - Dainik Bhaskar
एकंगरसराय में जागरूकता रैली में शामिल कर्मी
  • परबलपुर और एंकगरसराय में सफाईकर्मियों ने रैली के माध्यम से आमलोगों को किया जागरूक

सरकार द्वारा 15 दिसंबर से सिंगल यूज प्लास्टिक और थर्मोकोल से बने सामानों के उपयोग पर रोक लगा दी गई है। इस आदेश का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना वसूला जाएगा। रोक लगाने के पूर्व लोगों को जागरूक किया जा रहा है। खासकर नगर निकायों को लोगों को जागरूक करने के साथ साथ प्रतिबंध को पूरी तरह से लागू करने की जवाबदेही दी गई है। इसी क्रम में नगर पंचायतों द्वारा जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगर पंचायत के सफाई कर्मियों एवं कर्मियों ने मंगलवार को प्लास्टिग एवं थर्मोकोल से बने सामान का प्रयोग नही करने ये लिए रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। शहरवासियों एवं दुकानदारों से 15 दिसम्बर से इसका उपयोग पूरी तरह से बंद करने की अपील की। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी दीनानाथ प्रसाद ने बताया कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा प्लास्टिक एवं थर्मोकोल का प्रयोग बन्द करने का निर्देश जारी किया गया है। इसी के आलोक में मंगलवार को स्थानीय नगर पंचायत के कर्मियों एवं सफाई कर्मियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई है।

रैली में शामिल लोगो ने प्रखण्ड मुख्यालय से निकलकर डाकबंगला होते हुए पूरे बाजार का भ्रमण किया। लोगों को बताया गया कि पंद्रह दिसम्बर सेप्लास्टिक एवं थर्मोकोल का प्रयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। अगर कोई प्रयोग करते पकड़ा जाता है तो उस पर पचास हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। रैली में रजनीश कुमार,ज्योति सिंह,धनंजय कुमार,विश्वजीत कुमार सहित सभी सफाई कर्मी शामिल थे।
प्रदेश को स्वच्छ बनाने के लिए चलाई जा रही मुहिम
नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी दीनानाथ के नेतृत्व में सफाई कर्मियों द्वारा जागरूकता रैली निकालकर लोगों से प्लास्टिक और थर्मोकोल से बने सामान का उपयोग नहीं करने की अपील की गई। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि बिहार को स्वच्छ बिहार बनाना है। इसके लिए प्लास्टिक, थर्माकोल के थाली ,ग्लास, कटोरी का उपयोग न करके कपड़ा का थैला, पत्तल का उपयोग करें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए एकंगरसराय नगर पंचायत को प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने में सहयोग मांगा।

खबरें और भी हैं...