पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई तेज:डाकघर घोटाले में तेज हुई सीबीआई जांच, 5 और लोगों से घंटों हुई पूछताछ

नवादा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • घोटाले के मेन किंगपिन के खिलाफ सबूत जुटा रहा सीबीआई, हो सकती है गिरफ्तारी

नवादा प्रधान डाकघर में हुए महा घोटाला की जांच अब तेज हो गई है और इसको लेकर देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई एक्शन में है । शुक्रवार को 5 लोगों से लंबी पूछताछ के 4 दिन बाद सीबीआई के अधिकारी सोमवार को फिर हेड पोस्ट ऑफिस पहुंचे और 5 अन्य कर्मचारी और अधिकारी से पूछताछ किया। अब तक करीब दर्जन लोगों से पूछताछ कर चुकी सीबीआई की टीम ने सोमवार को भी संबंधित लोगों से मैराथन पूछताछ किया। बताया जाता है कि सीबीआई को हस्तगत कराए गए डॉक्यूमेंट को लेकर सोमवार को कर्मचारियों से पूछताछ कर क्रॉस चेकिंग की गई है। नवादा प्रधान डाकघर स्थित डिवीजन कार्यालय के सबसे ऊपरी तल पर कर्मचारियों से पूछताछ की गई। सूत्रों के अनुसार जिन कर्मचारियों से पूछताछ की गई है उनमें से कुछ अभी भी नवादा में कार्यरत है जबकि कुछ का तबादला हो चुका है लेकिन वह घोटाले के समय नवादा में कार्यरत थे। इससे पहले शुक्रवार को 5 अन्य कर्मचारियों से पूछताछ की गई थी।

चौंकाने वाला खुलासा, पटना और दिल्ली के अधिकारी भी संदेह के घेरे में

किंगपिन को दबोचने से पहले जुटाए जा रहे सबूत
सूत्रों के अनुसार इस महा घोटाले में नामजद आरोपियों के अलावा कुछ अन्य नामों का भी खुलासा हो सकता है। इस महा घोटाले को किस का संरक्षण प्राप्त था उस किंगपिन तक पहुंचने की कोशिश हो रही है। घोटाले के मेन किंगपिन को दबोच ने से पहले सीबीआई पर्याप्त सबूत जुटा रही है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस के कई सालों के कागजात ,रजिस्टर कैशबुक आदि खंगाले गए हैं। एसबीआई बैंक से डाकघर के बीच हुए ट्रांजैक्शन का स्टेटमेंट निकाले गए हैं।

सुबह दफ्तर खुलते ही दाखिल हुए सीबीआई अधिकारी
सोमवार को प्रधान डाकघर के डिवीजन का दफ्तर खोलने के थोड़ी देर बाद ही सीबीआई के अधिकारी आ पहुंचे । जानकारी के अनुसार करीब 11:15 बजे सीबीआई का अधिकारी प्रधान डाकघर पहुंचे। इसके बाद पूछताछ का सिलसिला शुरू हुआ । करीब 2:30 बजे तक संबंधित लोगों से पूछताछ की गई । इसके बाद जांच अधिकारी डाक अधीक्षक शिव शंकर प्रसाद से मिले और फिर वापस लौट गए । इस दौरान पूछताछ का सामना करने लोगों को ठंड में भी पसीना आ रहा था।

क्या है मामला
बता दें कि नवादा प्रधान डाकघर में साल 2019 की शुरूआत में करोड़ों रुपए का कैश शार्टेज आने के बाद हड़कंप मच गया था। जांच कमेटी की रिपोर्ट में पोस्टमास्टर और कैशियर की मिली भगत से करोड़ों की वित्तीय अनियमितता सामने आई है। इसके बाद पोस्टमास्टर कपिलदेव यादव और कैशियर अंबिका चौधरी को निलंबित कर दिया और दोनों के खिलाफ टाउन थाने में एफआईआर कराया गया है। जांच आगे बढ़ी तो घोटाले की राशि 5 करोड़ पार कर गई। हालांकि बाद में करीब ढाई करोड़ रुपए जमा करा दिया गया। शेष पैसा वापस नहीं आ पाया है। नामजद दो आरोपियों में से मुख्य आरोपी कैशियर अंबिका चौधरी की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें