पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:सौर ऊर्जा से दूर होगी जलवायु और कृषि की समस्या

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिंचाई से लेकर फसल के भंडारण व बाजार तक पहुंच को मजबूत करते हुए कृषि क्षेत्र को बेहतर की है असीम संभावनाएं

राजधानी पटना से शुरू हुए सोलर संवाद यात्रा सोमवार को आरा, सासाराम और गया से होते हुए नवादा पहुंची। अक्षय ऊर्जा के जरिए खुशहाल बिहार का रास्ता बताती सोलर संवाद यात्रा गांव-शहर का भ्रमण कर रही है। इसके तहत किसानों और आम जनमानस को सोलर सोल्यूशंस से संबंधित जानकारी और आर्थिक एवं सामाजिक जीवन में इसके सकारात्मक लाभों को लखमोहना गांव (अकबरपुर प्रखंड) और नवादा चौक आदि स्थानों पर फिल्म स्क्रीनिंग, गीत-संगीत, नुक्कड़ नाटक और चर्चा आदि के जरिए बताया गया।

यह यात्रा सिविल सोसाइटी संगठनों द्वारा शुरू एक जन अभियान “बोलेगा बिहार, अक्षय ऊर्जा इस बार” का एक मुख्य कार्यक्रम है और इस यात्रा का लक्ष्य सोलर सोल्यूशंस अपनाने के लिए किसानों का सक्रिय समर्थन प्राप्त करना है। इस अवसर पर जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणामों को रोकने में स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित समाधानों की भूमिका के बारे में बताते हुए अभय राणा, पूर्व सीनेट सदस्य, पटना विश्वविद्यालय ने कहा कि गांव-देहात और कृषि की जरूरतों के लिहाज से विकेन्द्रीकृत अक्षय ऊर्जा प्रणालियां (डेसेंट्रलाईज्ड रिन्यूएबल एनर्जी यानि डीआरई) अनुकूल हैं। अक्षय ऊर्जा राज्य में गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति करने के अलावा कृषि, स्वास्थ्य और उद्योग-व्यापार क्षेत्र को सुदृढ़ एवं बेहतर करने में सक्षम है, जिससे बिहार सतत शील विकास की ओर अग्रसर होगा।

इस मौके पर मौजूद लखमोहना गांव के किसान निर्मल कुमार सिंह ने कहा कि वाकई सोलर पम्पसेट और सौर ऊर्जा चालित यंत्रों को सामने देखकर प्रसन्नता हुई और यह विश्वास हुआ कि हमारी खेतीबाड़ी में सिंचाई से लेकर फसल के भंडारण, खाद्य प्रसंस्करण और बाजार तक पहुंच को मजबूत करते हुए समूचे कृषि क्षेत्र को बेहतर बनाने में अक्षय ऊर्जा की असीम संभावनाएं है। अक्षय ऊर्जा के लाभों के बारे में बताते हुए श्री शेखर सिंह ने कहा कि “जीवाश्म ईंधनों के व्यापक इस्तेमाल के कारण पर्यावरण प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन का संकट बढ़ रहा है। इसका असर प्राकृतिक आपदाओं में बढ़ोतरी, खेती-बाड़ी के नुकसान और जनित स्वास्थ्य संकट आदि के रूप में देखने में आ रहा है। इन समस्याओं से निपटने में स्वच्छ ऊर्जा तकनीकों जैसे अक्षय ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका है। सौर ऊर्जा पर आधारित तकनीकों और उपकरणों से न सिर्फ आर्थिक खुशहाली आएगी, बल्कि पर्यावरण भी बेहतर होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें