दुर्गा-पूजा:पूरे उत्साह के साथ पूजा-पंडालों में उमड़े श्रद्धालु

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना गाइडलाइन के तहत लगातार दूसरे साल कम संसाधन में ही दशहरा मेला शुरू, जिले भर में सामूहिक पूजा-अर्चना

कोरोना गाइडलाइन के तहत लगातार दूसरे साल कम संसाधन में ही दशहरा मेला शुरू हुआ है। पूजा पंडाल और प्रतिमाएं भले ही छोटी है लेकिन भक्तों का उत्साह कम नहीं हुआ है और माता के दर्शन के लिए भक्तो का रेला लगा हुआ है। महानिशा बलि के बाद जिले भर में सामूहिक पूजा अर्चना शुरू हो गई है और महा अष्टमी को जिलेभर में लाखों महिलाओं ने माता का खोइछा भरा। बुधवार की अहले सुबह दो बजे से ही पंडालों में लंबी कतारें लगी रही। महिलाओं ने लौंग, इलाईची, पान-फूल तथा श्रृंगार समाग्री से मां का खोइछा भरा।

इस दौरान जयकारे और मंत्रोच्चार से शहर गुंजायमान होता रहा। नवादा शहर में सुबह से ही पूजा पंडालों में काफी भीड़ देखी गई महिलाएं नारियल और अन्य पूजा सामग्री को लेकर घंटों लाइन में लगी रही। जिलेभर में लाखों महिलाओं ने माता की गोद भराई कर अपने परिवार की सलामती की प्रार्थना की। नवादा शहर के कचहरी रोड, न्यू एरिया, रामनगर, इंदिरा चौक, भगत सिंह चौक, बिजली ऑफिस के नजदीक , अस्पताल रोड सहित कई जगह पर दिन रात भक्तों की भीड़ लगी है। सबसे ज्यादा भीड़ नारियल फोड़ने वाले व्रतियों की रही। जिले भर में लाखों श्रद्धालुओं ने नारियल फोड़कर अपने परिवार के मंगलकामना की मन्नत मांगी। एक ओर जहां देवी गीतों से वातावरण गुंजायमान हो रहा है वहीं दुसरी पूजा पंडालांे में मंत्रोच्चार से शहर का माहौल से भक्तिमय बना रही है।

नवरात्र के आठवें दिन सुहाग की देवी महागौरी की आराधना
कम लाइटिंग के बावजूद चहल पहल, जगमगाईं सड़कें
आम तौर पर नवरात्र के सातवें दिन से नवादा की सड़कें एलईडी लाइट की रोशनी से जगमगाने लगती थी लेकिन इस बार कोरोना के खतरे को देखते हुए ताम झाम कम हैं। नवादा में कई जगह बनने वाले भव्य आकर्षक पंडाल इस बार छोटे है। लेकिन इस बार सड़कों पर कम लाइटिंग के बावजूद चहल पहल है। श्रद्धालुओं में पूजा को लेकर लोगों में भी खासा उत्साह है। रंग-बिरंगे परिधानों में छोटे-छोटे बच्चे अपने परिवार के साथ शहर के पूजा पंडालों में घूम रहे हैं। हालांकि इस बार गांवों में सजावट बेहतर दिख रही है। कई जगह माता की प्रतिमा से आधा किलोमीटर पहले ही चाइना लाइट से बने गुफा जैसी आकृति से सजाया गया है जिससे श्रद्धालु बरबस खीचे आ रहे है।
प्रतिमा के साथ सेल्फी लेते दिखे श्रद्धालु
शहर के कई स्थानों पर बने पूजा पंडाल में आकर्षक प्रतिमा बनाई गई है। राम नगर , हॉस्पिटल रोड आदि इलाके में बनी प्रतिमा लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। भक्तों के झुंड वहां पंडाल में सेल्फी खींच कर सुनहरे पलों को मोबाइल में कैद करते दिखे । श्रद्धालु यहां भी पूरे भाव से पंडाल के बनावट की तारीफ कर रहे है

खबरें और भी हैं...