पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौगात:गोंदपुर में खुरी नदी पर पुल निर्माण को लेकर डायवर्सन का कार्य शुरू

नवादा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोंदापुर से नारदीगंज के दिन बहुरेंगे, बनेगी 5.5 मीटर चौड़ी सड़क

शहरवासियों को जल्द ही एक और नया पुल मिलने वाला है। खुरी नदी पर नवादा से नारदीगंज को जोड़ने वाला पुराना पुल ध्वस्त होने के कगार पर है लिहाजा अब यहां नया पुल बनाया जा रहा है। नया पुल निर्माण करने से पहले यात्रियों के आने जाने की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है और इसकी लिए डायवर्सन का निर्माण शुरू हो गया है। बता दें कि नवादा नारदीगंज पथ के चौड़ीकरण को भी सरकार की स्वीकृति मिल गई है। अब कई सालों से बदहाली झेल रही इस सड़क के दिन बहुरने वाले हैं।

यह सड़क साडे 5 मीटर चौड़ी बनेगी। सड़क के इसी चौड़ीकरण के एक पार्ट के रूप में पुल का निर्माण भी किया जाएगा। पुल निर्माण और गोंदपुर में सड़क चौड़ी हो जाने से शहरवासियों को बड़ी राहत होगी। अभी जर्जर पुल होने के चलते छोटी गाड़ियां ही इधर से गुजरती है।

सड़क चौड़ी होने और नया पुल बन जाने के बाद इधर से भारी वाहनों का भी परिचालन हो सकेगा। इससे नवादा मेन रोड का ट्रैफिक लोड घटेगा और शहर को जाम से मुक्ति मिलेगी। फिलहाल नए पुल निर्माण की तैयारियां चल रही है और डायवर्सन निर्माण शुरू हो गया है। निर्माण शुरू होने से लोगों में ख़ुशी देखी जा रही है।

जर्जर स्थिति में पुल

बता दें कि नवादा को नारदीगंज से जोड़ने वाला यह अहम पूल फिलहाल काफी जर्जर स्थिति में पहुंच चुका है। पूल का ऊपरी फ्लोर के अलावा पाए भी छतिग्रस्त हो रहे हैं। पुल की ऊंचाई भी बहुत कम है इसके चलते बरसात में परेशानी होती।

नदी में जब तेज बाढ़ आती है तो पानी पुल के ऊपर बहता है। इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो हालत खतरनाक हो जाती है और प्रशासन को यहां आवाजाही रोकनी पड़ती है। अन्य दिनों में भी भारी वाहन गुजरने पर पुल के ध्वस्त होने का खतरा बना रहता है।

लगभग 4 करोड़ की लागत से बनेगा पुल

शहर के ट्रैफिक लोड को कम करने के उद्देश्य से या पुल काफी अहम माना जा रहा है। करीब ढाई साल पहले नवादा नारदीगंज और रोड के चौड़ीकरण का डीपीआर बना था तब उसी डीपीआर में इस पुल को भी जोड़ा गया था।

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अशोक कुमार लाल ने बताया कि लगभग चार करोड़ की लागत से पुल का निर्माण होना है। पुल की लंबाई तो लगभग पहले जितनी ही रहेगी लेकिन ऊंचाई बढ़ेगी। फिलहाल आवागमन के वैकल्पिक साधन के लिए डायवर्शन बनाया जा रहा है।

लोगों का 30 वर्षों से हो रहा इंतजार होगा ख्त्म

नवादा नारदीगंज रोड के चौड़ीकरण की बात पिछले 30 वर्षों से हो रही है। लेकिन बार-बार मामला अटक जा रहा था। कभी सड़क के ग्रामीण कार्य विभाग से आर सी डी में स्थानांतरण को लेकर तो कभी स्टेट हाईवे बनने की आस में मामला फंस जा रहा था।

सड़क के पथ निर्माण विभाग क्या दिन आ जाने के बाद अब योजना स्वीकृत हुई है। नवादा नारदीगंज रोड के चौड़ीकरण को साल 2019 में ही केंद्र से स्वीकृति मिली थी और इसके बाद पिछले साल राज्य सरकार से भी स्वीकृति मिल गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser