पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हिन्दी दिवस:डीएम ने पदाधिकारियों व कर्मियों को दिलाई शपथ

नवादा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऊंच-नीच को नहीं मानती हमारी हिन्दी, इसमें कोई कैपिटल या स्माॅल लेटर नहीं होता, सब बराबर होते हैं : डीएम

कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा हिन्दी दिवस पर सभी पदाधिकारियों व कर्मियों को शपथ दिलाई गई। हिन्दी दिवस के अवसर पर यह प्रतिज्ञा लेते हैं कि हम अपनी मातृभाषा हिन्दी का सम्मान बढ़ाने एवं बनाये रखने के लिए सदैव प्रयत्नशील रहकर लिखने, पढ़ने एवं बोलने में इसका उपयोग करेंगे। जिला पदाधिकारी ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपने कार्यालय कार्याें एवं बोल-चाल की भाषा में यथासंभव हिन्दी भाषा का ही प्रयोग करेंगे।

हिन्दी भाषा में उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को जिला प्रशासन की तरफ से पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी इसलिए प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर के दिन हम हिन्दी दिवस मनाते हैं। संसार की उन्नत भाषाओं में हिन्दी सबसे अधिक व्यवस्थित भाषा है। उन्होंने कहा कि ऊंच-नीच को नहीं मानती हमारी हिन्दी। इसमें कोई कैपिटल या स्माॅल लेटर नहीं होता, सब बराबर होते हैं। साथ ही आधे अक्षर को सहारा देने के लिए पूरा अक्षर हमेशा तैयार रहता है।

हिंदी के विकास में मगही के योगदान पर हुए वेबिनार

हिंदी दिवस के पूर्व संध्या पर देश विदेश के हिंदी मगही साहित्यकारों के द्वारा वेबिनार आयोजित कर हिंदी के विकास में मगही के महत्वपूर्ण योगदान की चर्चा की गई। विश्व मगही परिषद के द्वारा हिंदी दिवस के पूर्व संध्या रविवार को आयोजित वेबिनार का उद्घाटन करते हुए हिंदी मगही के साहित्यकार रामरतन प्रसाद सिंह रत्नाकर ने कहा कि हिंदी के विकास में मगही शब्द संपदा का महत्वपूर्ण योगदान है ।संस्कृत देव भाषा है ।हिंदी राजभाषा, अंग्रेजी विश्व भाषा है। लेकिन यह सभी भाषाएं किसी भी क्षेत्र विशेष की मातृभाषा नहीं है। मान्यता है कि मगही अपने सुहाग से हिंदी को सोहागीन बनाया। पुरातत्व के जानकार आनंद वर्धन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अशोक सम्राट के कई स्तूपों में आज भी मगही में लिखा हुआ शब्द उपलब्ध है। मगही प्राचीन भाषा है इस भाषा का समर्थन चोल वंश के राजाओं ने भी किया था। दक्षिण भारत के भाषाओं में भी मगही शब्द उपलब्ध है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें