कोरोना टीकाकरण का महा-अभियान आज:डीएम ने जिले के सभी छूटे हुए नागरिकों को पहली और दूसरी डोज देने के लिए जारी किया निर्देश

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड टीकाकरण को लेकर नवादा जिला में रविवार को मेगा कैंप लगाया जाएगा। मेगा कैंप में डीएम ने जिले के सभी छूटे हुए नागरिकों को प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज को पूर्ण करने का टास्क दिया है। इसके लिए सभी पंचायतों में एक साथ छूटे हुए व्यक्तियों को प्रथम और दूसरे डोज का टीका लगाया जाएगा। मेगा कैंप की सफलता को लेकर डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी ,प्रखंड विकास अधिकारी ,अंचलाधिकारी के साथ सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देशित किए हैं। अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराएं इसके लिए आशा ,आंगनवाड़ी सेविका, जीविका दीदीया ,विकास मित्र घर घर जाकर कोरोना टीका दिलवाएंगे।

- 10 लाख 82 हजार 911 व्यक्ति को पहला डोज लगा दिया गया है : डीएम ने कहा कि नवादा जिला में टीकाकरण का कुल लक्ष्य 15 लाख 71 हजार 163 है। जिसमें से अभी तक 10 लाख 82 हजार 911 व्यक्ति को पहला डोज लगा दिया गया है, जिसका प्रतिशत 68.92 और दूसरा डोज 2 लाख 84 हजार 370 व्यक्तियों को जिसका प्रतिशत 26.26 है।

प्रथम डोज सबसे अधिक काशीचक प्रखंड में 87 दशमलव 43 को दिया गया है और सबसे कम अकबरपुर 54.70 प्रतिशत को पहला डोज दिया गया है। इसी प्रकार दूसरा डोज सबसे अधिक कौआकोल प्रखंड में 40.85 प्रतिशत और सबसे कम सिरदला प्रखंड में 17.58 प्रतिशत को दिया गया है। पहला डोज लेने के उपरांत 84 दिनों के बाद दूसरा डोज भी जरूरी है। टीकाकरण सुबह 5 बजे से शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि 7 नवंबर को विशेष टीकाकरण अभियान में महादलित टोले में छूटे हुए व्यक्तियों को और दूसरे डोज को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए प्रति पंचायत दूसरे डोज की संख्या का आकलन कर संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रखंड के सभी विभागों को 500 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचलाधिकारी सीडीपीओ, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी ,प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी ,प्रखंड आपूर्ति अधिकारी प्रखंड स्तरीय जीविका दीदियों, के साथ-साथ प्रखंड स्तरीय सभी अधिकारी अपने स्तर से 500 व्यक्तियों को टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे।

अब घर-घर जाकर मोटरसाइकिल मोबाइल टीम लोगों को लगाएगी कोरोनारोधी वैक्सीन

कोविड वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान को और अधिक गति देने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। अब मोटरसाइकिल मोबाइल टीम की मदद से लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जा सकेगा। 7 नवंबर को कोविड 19 टीकाकरण महाअभियान के तहत लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आवश्यकतानुसार मोटरसाइकिल मोबाइल टीम का उपयोग किये जाने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने जिलाधिकारी तथा सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

कहा गया है कि कोविड 19 वैश्विक महामारी के नियंत्रण एवं इससे सुरक्षा प्रदान करने के लिए उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति का शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण के आच्छादन लक्ष्य को प्राप्त किये जाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों व अभियानों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 7 नवंबर को कोविड टीकाकरण महाअभियान का संचालन किया जाना है। कोविड टीकाकरण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए टीकाकरण सत्र पर अधिक से अधिक लाभार्थियों को कोविड 19 के टीका से आच्छादित किये जाने के लिए समय समय पर आवश्यकतानुसार कार्ययोजना तैयार कर टीकाकरण सत्रों का संचालन किया गया है।

खबरें और भी हैं...