खतरा बरकरार:चार दिनों के लिए लगने वाले लॉकडाउन के आदेश को डीएम ने लिया वापस, अब भीड़ लगाने पर होगी कार्रवाई

नवादा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फ्लैग मार्च करते जिला पदाधिकारी व अन्य। - Dainik Bhaskar
फ्लैग मार्च करते जिला पदाधिकारी व अन्य।
  • जिले में नहीं लगेगा लॉकडाउन, धारा 144 लागू, अनावश्यक घर से बाहर निकलने वालों पर होगी कार्रवाई

जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने जिले में आज से 4 दिनों के लिए लगने वाले लॉकडाउन के आदेश को वापस ले लिया है। अब जिले में वही आदेश प्रभावी होंगे जो बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तय हुआ है और बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा निर्देशित किया गया है। इस बावत जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने और उसके नियंत्रण के लिए बिहार सरकार के गृह विभाग का निर्देश पर्याप्त है। लिहाजा लॉकडाउन लगाने के निर्णय को निरस्त किया गया है।
लगातार बढ़ रहे संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट
जिला पदाधिकारी ने जिले में धारा 144 लागू की है। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं नवादा जिलान्तर्गत समुदाय/व्यक्तियों के जीवन एवं स्वास्थ्य की रक्षा हेतु सारी दुकानें शाम 06ः00 बजे के बजाय 04ः00 बजे अपराह्न में बंद करने के आदेश दिए हैं। स्थानीय प्रशासन को भीड़-भाड़ की जगह वाल मंडियों पर प्रतिबंध लगाते हुए उन्हें खुली जगह में स्थानान्तरित करने का निर्देश दिया गया है। रात्रि में कर्फ्यू शाम 06ः00 बजे से सुबह 06ः00 बजे तक रहेगा। हालांकि विवाह समारोह के लिए रात्रि 10 बजे तक लोगों के आवाजाही की छूट होगी। लेकिन विवाह समारोह में अधिकतम 50 व्यक्तियों के शामिल होने की छूट रहेगी। विवाह समारोह में डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। इससे अधिक होने पर आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। अंतिम संस्कार के लिए 20 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी।

  • विवाह में अधिकतम 50 व अंतिम संस्कार में 20 व्यक्ति को शामिल होने की अनुमति
  • शाम 6 से सुबह 6 बजे तक रहेगा कर्फ्यू अल्टरनेट दुकान खोलने का आदेश यथावत
  • चार बजे तक बंद हो जाएगी सभी दुकानें नियमों के उल्लंघन पर की जाएगी कार्रवाई

खाना खिलाने वाले होटल रात्रि 9 बजे तक टेक होम के लिए खुले रहेंगे

होटलों में बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान पर रात्रि 09ः00 बजे तक टेक होम अनुमान्य होगा। दवा दुकान, अस्पताल एवं अन्य जरुरी दुकानों, प्रतिष्ठानों को छोड़कर हरहाल में अपराह्न 4 बजे तक बंद करना होगा। इसके अलावा जिला पदाधिकारी द्वारा निर्गत पूर्व का आदेश जिसमें दुकानों/प्रतिष्ठानों को तीन श्रेणियों में विभक्त कर अल्टरनेट खोलने का आदेश दिया गया था वह आदेश यथावत लागू रहेगा। इसमें सिर्फ एक बदलाव किया गया है कि 4 बजे बंद करना होगा।

कार्यालयों में 25 % से अधिक की नहीं रहेगी उपस्थिति

जिला पदाधिकारी ने नवादा शहर में फ्लैग मार्च निकाला। उन्होंने लोगों से भीड़ नहीं लगाने, 4 बजे तक सभी दुकानें बंद करने,मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील किया। उन्होंने जिलान्तर्गत सभी व्यक्ति/समुदाय एवं संस्थान को अनुपालन करने तथा सभी संबंधित पदाधिकारी को उनके दायित्वों का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया।

181 कंटेंमेंट जोन : इसमें आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य प्रतिबंद्धित, डीएम ने शहर में निकाला फ्लैग मार्च

आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालयों को छोड़कर सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्य करेंगे। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय 04ः00 बजे अपराह्न में बंद करने का निर्देश दिया गया। जिले में फिलहाल 181 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। कंटेनमेंट जोन के भीतर केवल दवा, दूध, राशन सामग्री, फल, सब्जी एवं विनिर्माण सामग्री की दुकानें, औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा रेस्टोरेंट एवं भोजनालय (केवल टेक अवे/होम डिलेवरी) को कोविड प्रोटोकाॅल के अनुपालन की शर्त के साथ खुलने की अनुमति रहेगी। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर वाहन का परिचालन भी प्रतिबंधित रहेगा। यह प्रतिबंध सार्वजनिक परिवहन, आद्योगिक प्रतिष्ठान, निर्माण कार्य, ई-काॅमर्स से जुड़ी सारी गतिविधियाॅ, स्वास्थ्य प्रक्षेत्र से जुड़े प्रतिष्ठान एवं गतिविधियां, ठेला पर फल/सब्जी की घूम-घूम कर बिक्री, कृषि एवं इससे जुड़े कार्य पर लागू नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...