निर्देश:पॉजिटिव रोगियों की सेवा में नहीं करें कोताही

नवादा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल में निरीक्षण के दौरान डीएम व अन्य। - Dainik Bhaskar
अस्पताल में निरीक्षण के दौरान डीएम व अन्य।
  • डीएम ने कहा-आवश्यक दवाएं और सलाह 24 घंटे देना सुनिश्चित कराएं, साफ-सफाई का रखें पूरा ख्याल

जिलाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा नरहट, हिसुआ और नारदीगंज प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी कमरों को विशेष रूप से साफ सफाई करने के लिए कई निर्देश दिए। उन्होंने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नियंत्रण कक्ष चालू करने का निर्देश दिया। सीएचसी प्रभारी को कहा कि टीकाकरण की संख्या में वृद्धि करें। 15 से 18 वर्ष के किशोर किशोरियों को 15 जनवरी 22 तक टीकाकरण पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर, और ऑक्सीमीटर आदि का सघन जांच किए।

उन्होंने अपने हाथ की उंगलियों से भी हिमोग्लोबिन लेवल की जांच कराए। डीएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हिसुआ में औचक निरीक्षण किए। यहां 24 बेड है तथा ऑक्सीजन काॅन्सटूलेटर की संख्या 05 है। उन्होंने एमओआईसी को स्पष्ट निर्देश दिया कि पॉजिटिव रोगियों की सेवा में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए उन्हें आवश्यक दवाएं और सलाह 24 घंटे देना सुनिश्चित करें। नरहट प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। नरहट प्रखंड में 8 बेड सुसज्जित है और ऑक्सीजन गैस से भी संयुक्त कर दिया गया है। नरहट प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी का कर्तव्यहीनता के आरोप में वेतन बंद करने का निर्देश दिया गया।

नारदीगंज पीएचसी के लिए एक और एंबुलेंस की व्यवस्था करने का दिया निर्देश
नारदीगंज सीएचसी में डाॅक्टर के रोस्टर की जांच की जिसमें सभी डाॅक्टर्स उपस्थित मिले । कोविड-19 टीकाकरण में 05 जीएनएम को ड्यूटी पर लगाया गया है। यहाँ पर एक ही एम्बुलेंस वर्तमान में है। जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी नारदीगंज को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजन अन्तर्गत एक एम्बुलेंस की और व्यवस्था करें ताकि रोगियों के बेहतर उपचार किया जा सके। एम्बुलेंस का नम्बर एवं चालक का मोबाइल नम्बर फ्लैक्स/मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक करने का निर्देश दिए। यहाँ पर कुल बेडों की संख्या 09 है और ऑक्सीजन काॅन्सन्टूलेटर भी 09 है, 15 ऑक्सीजन सिलेन्डर है। उपस्थित बीएचएम और प्रखंड विकास पदाधिकारी को उन्होंने निर्देश दिया कि फ्रंट लाईन में काम करने वाले सभी व्यक्तियों को 10 जनवरी 2022 तक शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। औचक निरीक्षण में डीएम के साथ डीडीसी वैभव चौधरी, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, डाॅ0 बीरेन्द्र कुमार, बीएचएम जाफरी के साथ-साथ संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...