पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्यार्थियों का जमावड़ा:शुरू हुआ नामांकन, लेकिन अब भी छात्रों का नाम मेधासूची से बाहर

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेजों में दिनभर लगा रहा विद्यार्थियों का जमावड़ा

पिछले 3 महीनों से चल रही स्नातक नामांकन की लंबी प्रक्रिया अब अंतिम दौर में है तथा जिले भर के कॉलेजों में स्पॉट नामांकन शुरू हो गया है। लेकिन स्पॉट नामांकन में भी छात्रों की परेशानियां कम नहीं हो रही है आप भी जिले के हजारों छात्रों का नाम सूची से बाहर है। कॉलेजों द्वारा जारी कट ऑफ में नाम नहीं आने से परेशान छात्र एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में दौड़ रहे हैं। शनिवार को जिले के हिसुआ स्थित टीएस कॉलेज वारसलीगंज स्थित दो महाविद्यालय एसएन सिन्हा और महिला महाविद्यालय सहित जिले भर के कॉलेजों में विद्यार्थियों का जमावड़ा लगा रहा ।ऑनस्पॉट में भी नाम नहीं आने के बाद विद्यार्थी निराश होकर घर लौट रहे हैं। वही क्षेत्रीय विद्यार्थियों का नामांकन नहीं होना कॉलेज प्रशासन के लिए बड़ी समस्या बन गई है।

दरअसल सभी कॉलेजों के कटऑफ में अब भी दूसरे जिले के विद्यार्थियों का नाम दिख रहा है। यह विद्यार्थी ना तो एडमिशन ले रहे हैं ना ही उनका दावा खारिज हो रहा है । 1 /1 विद्यार्थियों ने कई कॉलेजों में आवेदन दे रखा है। यही परेशानी बनी हुई है और लोकल छात्रों का नाम सूची में नहीं आ रहा। वारिस अलीगंज के 4500 इंटर पास विद्यार्थियों के लिए मात्र तीन हजार सीट जिसके प्रखंड क्षेत्र में एसएन सिन्हा, महिला महाविद्यालय सहित नेशनल इंटर विद्यालय, बीके साहू इंटर विद्यालय, कूटरी इंटर विद्यालय, चकवाय इंटर विद्यालय, सौर इंटर विद्यालय, शाहपुर इंटर विद्यालय, मंजौर इंटर विद्यालय स्थित है।

अबतक जारी हो चुके हैं पांच लिस्ट
बता दें कि मगध विश्वविद्यालय के द्वारा लगभग 3 महीना से जारी ऑनलाइन नामांकन में अब तक पांच नामांकन लिस्ट निकाला जा चुका है। बावजूद महाविद्यालय मैं स्नातक नामांकन की चाह रखने वाले सभी विद्यार्थियों का नामांकन नहीं हो सका है। विश्वविद्यालय के द्वारा ऑनस्पॉट नामांकन कराने का निर्णय लिया गया था। कॉलेज प्रशासन को ऑनस्पॉट आवेदन लेने के लिए 25 से 28 तारीख का समय दिया गया था। इन 3 दिनों में ही क्षेत्रीय व अन्य जिलों से आए विद्यार्थियों का आवेदन कॉलेज में बचे हुए सीट के विरुद्ध लगभग 4 गुना से अधिक प्राप्त हुआ है।

नवादा के अलावे लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, जमुई के विद्यार्थियों का लगती हैं भीड़

वारिसलगंज के दो महाविद्यालयों में नवादा जिला के अन्य प्रखंडों के साथ-साथ नालंदा, शेखपूरा ,लखीसराय, जमुई आदि के सैकड़ों विद्यार्थी नामांकन करा कर पढ़ाई कर रहे हैं। बता दें कि लखीसराय, शेखपुरा भागलपुर विश्वविद्यालय क्षेत्र में है। लेकिन वहां के सत्र काफी लेट होने व भागलपुर दूर रहने के कारण रेलवे लाइन मार्ग में पड़ने वाले वारिसलीगंज नवादा में नाम लिखाना वहां के विद्यार्थियों की पहली पसंद है। वारिसलीगंज से सटे नालंदा, जमुई के कुछ क्षेत्र के अलावे नवादा जिला के रोह कौवाकोल जहां कोई महाविद्यालय नहीं है के विद्यार्थी बड़ी संख्या में वारिसलीगंज के दोनों महाविद्यालय में नामांकन कराने के लिए आवेदन करते हैं। अधिक संख्या में बाहरी विद्यार्थियों के पहुंच जाने के कारण क्षेत्र के विद्यार्थियों का नामांकन मुश्किल हो रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser