पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से बचाव:वैक्सीन की पहली खेप पहुंची, 10560 डोज सदर अस्पताल में फ्रीज, 16 से लगेंगे टीके

नवादा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30 लाख जिले वासियों का इंतजार खत्म, कोरोना वायरस मिलने के 279 दिन बाद मिली “ संजीवनी”

कोरोना के खौफ में वैक्सीन का इंतजार कर रहे जिलेवासियों का इंतजार खत्म हो गया है और सदी की सबसे बड़ी संजीवनी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पटना से नवादा पहुंच चुकी है। बुधवार की शाम करीब 6 .30 में पहुंची वैक्सीन की पहली खेप को नवादा सदर अस्पताल में स्टोर किया गया है। पहले चरण में 1056 वॉयल वैक्सीन पहुंची है। यानि कुल 10 हजार 560 डोज वैक्सीन जिले को मिल चुकी है । पुलिस के सुरक्षा घेरे में निजी स्कॉर्पियो से वैक्सीन की खेप सदर अस्पताल पहुंची जहां जिलाधिकारी यशपाल मीणा के निर्देश पर सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ सुधा शर्मा तथा जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने वैक्सीन का स्वागत किया।

शाम ढलने के बाद जैसे ही वैक्सीन पहुंची सदर अस्पताल का माहौल एकदम से बदल गया। सदर अस्पताल में मौजूद अधिकारी, चिकित्सक और कर्मचारी भावुक हो गए। सिविल सर्जन ने दोनों हाथ जोड़कर किसी वरदान की तरह स्वागत किया । जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार ने सबसे पहले वैक्सीन के डब्बों को छूआ फिर वैक्सीन के खेप के साथ आई डमी वैक्सीन की सीसी को हाथ में लेकर लोगों को दिखाया । उस वक्त स्वास्थ्य कर्मियों के आंखों की चमक देखकर उनकी सुखद अनुभूति का अंदाजा लगाया जा सकता था।

सिविल सर्जन ने दोनों हाथ जोड़कर किसी वरदान की तरह वैक्सीन का स्वागत किया

टीकाकरण के लिए सूची तैयार
टीकाकरण को लेकर पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सूची तैयार रखने के लिए गाइड लाइन जारी की है। सभी स्तर के लाभार्थी अर्थात स्वास्थ्यकर्मी, सफाईकर्मी, स्वास्थ्य पदाधिकारियों आदि को समान रूप से सम्मिलित किया जा रहा है। केन्द्रों पर समुचित मात्रा में हैंड सेनिटाइजर, मास्क आदि की व्यवस्था की जा रही है। विभाग के अधिकारियों को लाभार्थियों व कर्मियों द्वारा कोविड 19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से अनुपालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी दी गई है। कोविड 19 टीकाकरण के पश्चात लाभार्थी को किसी प्रकार का परेशानी के प्रबंधन के लिए सत्र स्थल पर ऐनाफाइलेसिस किट की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

16 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण
सदर अस्पताल परिसर से इसे आज से कल तक जिले के सभी चयनित टीकाकरण सेंटरों को उपलब्ध कराया जाएगा। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को टीका लगना है। टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू हो जाएगा। वैक्सीन को इंसुलेटेड वैक्सीन बॉक्स के जरिए ही सभी सेंटरों तक पहुंचाया जाएगा।अधिकारियों ने बताया कि निर्धारित तापमान पर बॉक्स में स्टोर कर वैक्सीन को टीकाकरण सेंटर तक पहुंचाया जाएगा ।

30 मिनट तक होगी मॉनिटरिंग
टीकाकरण स्थल पर कम से कम तीन कमरे होंगे जिनमें पहला कमरा लाभार्थियों के टीका लेने के लिए प्रतिक्षा कक्ष, दूसरा कमरा टीकाकरण व तीसरा कमरा टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभार्थियों की देखभाल व निगरानी के लिए आब्जर्वेशन रूम के रूप में इस्तेमाल किया जाना है। सीएस ने बताया कि इसके अलावा एक टीकाकरण दल के लिए लाभार्थियों की संख्या निर्धारित की गई है।
यहां होगा टीकाकरण, बने 9 सेंटर
जिले मे सदर अस्पताल समेत 9 जगहों पर कोविड -19 के वैक्सिंग लगाया जाएगा। इसके लिए टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। नवादा सदर अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हिसुआ, अकबरपुर, नरहट, नारदीगंज, सिरदला पीएचसी, अनुमंडलीय अस्पताल रजौली एवं शहर के विवेक नर्सिंग होम वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद ने बुधवार को कई सेंटरों का निरीक्षण किया तथा जरूरी निर्देश दिए।​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser