पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यशाला हुई:28 सितंबर से आशा घर-घर जा डाई इथाइल कार्बामाजिन व अल्बेंडाजोल की दवा खिलाएंगी

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सवा 22 लाख लोगों को दवा खिलाने का रखा गया है लक्ष्य, फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर कार्यशाला हुई

जिला स्वास्थ्य समिति के सभागार में शनिवार को फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर मीडिया जागरुकता कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में जिले के सभी पीएचसी प्रभारी शामिल हुए। जिला भेक्टर बौर्न डिजिज नियंत्रण पदाधिकारी डाॅ बिरेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार के निर्देश पर कोविड-19 के सुरक्षा का ख्याल रखकर 28 सितंबर से अभियान शुरू किया जाएगा। कोविड-19 को लेकर इसबार दवा हाथ में नहीं बल्कि थाली या कटोरी में दी जाएगी। इसमें आशा कार्यकर्ता लोगों के घर-घर जाकर डाई इथाइल कार्बामाजिन एवं अल्बेंडाजोल दवा की खुराक अपने सामने खिलाएंगी। जिले में 22 लाख 14 हजार 614 लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान 28 सितम्बर से चलकर 11 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगा।

इस अभियान की सफलता के 1001 टीम बनाई गई है। जिसमें टोटल 2123 सदस्यों को लगाया गया है। इसमें दो वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को डीईसी एवं अल्बेंडाजोल दवा की खुराक दी जाएगी। 2-5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली खिलाना है। वही 6-14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं एलबेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी। उन्होंनें बताया कि दो साल से कम उम्र के बच्चों ,गर्भवती महिलाओं और गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियो को दवा नहीं खिलानी है। इसके अलावा यह दवा खाली पेट नहीं खाना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें