पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी पूरी:कल से 38 केंद्रों पर 34,215 परीक्षार्थी देंगे इंटर की परीक्षा, जूता पहनकर जाएंगे

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीते वर्ष से इस साल 1641 अधिक परीक्षार्थी होंगे इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल

सोमवार से जिले के 38 परीक्षा केन्द्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी। छात्रों के लिए मास्क जरूरी होगा तथा एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था होगी। इधर बीते साल से 1641 परीक्षार्थियों की अधिक भागीदारी लोगों को उत्साहित कर रही है। कोरोना काल में जब इन परीक्षार्थियों के लिए एक दिन भी फेस टू फेस मोड में पढ़ाई नहीं हुई तब भी 34 हजार 215 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। जबकि 2020 की इंटरमीडिएट परीक्षा में 32 हजार 574 परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था।
20 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की नियुक्ति: जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी ने बताया परीक्षा के सफल आयोजन के लिए सभी सीएस को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार बेंच डेस्क का भी इंतजाम कराया गया है। इसके अलावा अन्य जरूरी इंतजाम भी परीक्षा केन्द्र में तैयार रखने का निर्देश दिया गया है।

उन्होंने बताया कि 20 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की नियुक्ति की गई है। नियुक्ति चुनाव ड्यूटी के तर्ज पर किया गया है। बताया कि सभी प्रतिनियुक्त वीक्षकों को योगदान करना अनिवार्य है। जिनकी नियुक्ति वीक्षक के रुप में की गई है,वे अगर प्रभारी प्रधानाध्यापक हैं तब भी योगदान करना है।

500 गज की दूरी में रहेगी धारा 144 लागू
जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक संयुक्तादेश के आलोक में नवादा, हिसुआ एवं वारिसलीगंज तथा रजौली परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि में 1 फरवरी से 13 फरवरी तक निषेधाज्ञा लागू की गई है।इस दौरान विभिन्न गतिविधियों पर पर रोक लगाया गया है। सभी परीक्षा केन्द्रों के 500 गज की परिधि अन्तर्गत किसी भी स्थान पर पांच या उससे अधिक व्यक्यिों को झगड़ा अथवा लोक परिशांति भंग करने के उद्देश्य से एकत्र होना वर्जित होगा। अथवा परिक्षार्थियों को सुनाई की दूरी के अन्तर्गत ध्वनि विस्तारक यंत्र का व्यवहार वर्जित रहेगा।

नवादा शहर में बनाए गए हैं 26 परीक्षा केंद्र

नवादा शहर में 26 परीक्षा केन्द्र है। 26 में 13 सेंटर छात्रों के लिए तथा 13 सेंटर छात्राओं के लिए है। इसके अलावा वारिसलीगंज में 4, रजौली में 5 एवं हिसुआ में 3 केन्द्र बने हैं। शनिवार को जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा एवं पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम के तत्वाधान में संयुक्त बैठक आयोजित की गई। 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 तक होने वाली इंटरमीडिएट वार्षिक (सैद्धान्तिक) परीक्षा 2021 दो पालियों में सम्पन्न वाली परीक्षा के लिए निर्देश मिले हैं।

प्रश्नपत्र पर कोई भी निशान लगाने पर रहेगी पाबंदी

डीएम ने कहा कि केन्द्राधीक्षक, सहायक केन्द्राधीक्षक, वीक्षकों एवं प्रेक्षक को विषेष दायित्व दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी प्रश्न पत्र किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केन्द्र से बाहर नहीं जाने पाए। प्रश्न पुस्तिका में किसी भी प्रश्न पर या उसके विकल्प पर निशान लगाना मना है। इसके उल्लंघन पर अभ्यर्थी की पात्रता रद्द कर दी जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का कदाचार अपनाने या नकल करने का प्रयास करता है तो उसकी पात्रता रद्द कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें