पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Nawada
  • If You Want To Avoid Jam, Do Not Sit On The Trust Of The Police, Take The Initiative Yourself, The City Will Not Be Stuck In The Jam

जागरुकता:जाम से बचना है तो पुलिस के भरोसे मत बैठें खुद भी करें पहल, जाम में नहीं फंसेगा शहर

नवादाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्षों बाद दिख रही है ट्रैफिक की ऐसी तस्वीर, 10 मिनट में शहर के इस पार से उस पार
  • प्रशासन की पहल पर 5 दिनों से सब कुछ बदला-बदला सा दिख रहा
Advertisement
Advertisement

नवादा शहर की ट्रैफिक का नाम लेते ही लोग सिहर उठते हैं लेकिन ताबड़तोड़ प्रशासनिक अभियान के चलते पिछले 5 दिनों से सब कुछ बदला-बदला सा दिख रहा है। वर्षों बाद नवादा शहर में बिना जाम वाली ट्रैफिक की तस्वीर दिख रही है। ना घंटो जाम में घुटता दम और ना गाड़ी आगे पीछे करने के लिए हो - हूज्जत और गाली-गलौज। फिलहाल सब कुछ सामान्य दिख रहा है और लोग 10 मिनट में शहर के इस पार से उस पार हो जा रहे हैं। लेकिन सवाल उठता है कि या सुखद एहसास कब तक रहेगा ? एक जुलाई से प्रशासन ने नवादा शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए अभियान चला रखा है।

संभव है कुछ यह अभियान कुछ दिन  और चले। लेकिन सब दिन पुलिस डाटा पटकते नहीं रहेगी। ऐसे में सबसे बड़ी जिम्मेदारी हमारी है। चाहे शहर के स्थानीय लोग हो,  दुकानदार हो या, वाहन चालक हो। सबको इस व्यवस्था को बनाए रखने में भूमिका निभानी होगी । नहीं तो पुलिस प्रशासन का अभियान कमजोर पड़ते हैं फिर से वही घुटन वाली तस्वीर सामने आने लगेगी। तब ना तो आने जाने मैं सहूलियत होगी और न ही दुकान चलाने में। इसलिए पुलिस प्रशासन ने रास्ता दिखा दिया है और अब बारी हमारी और आपकी है। 

नो पार्किंग जोन में गाड़ियां न पार्क करें, मिट जाएगी आधी समस्या
शहर में जाम की सबसे बड़ी वजह जैसे तैसे सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग है। अगर प्रशासन द्वारा निर्धारित नो पार्किंग जोन में गाड़ियों को पार्क नहीं किया गया तो आधी समस्या मिट जाएगी। प्रजातंत्र चौक से रजौली बस स्टैंड तक, प्रजातंत्र चौक से अस्पताल रोड होते हुए तीन नंबर गुमटी तक, प्रजातंत्र चौक से विजय बाजार टी जंक्शन तक, विजय बाजार चौक से नया पुल बड़ी दरगाह  तक, सोनार पट्टी रोड से सब्जी बाजार टी जंक्शन तक । इन सड़कों पर किसी तरह की पार्किंग की अनुमति नहीं रहेगी। 

शहर में आप यहां पार्क कर सकते हैं वाहन
शहर के नगर भवन परिसर, दो नंबर गुमटी के पश्चिम, नगर थाना के सामने, नगर परिषद परिसर, विजय सिनेमा परिसर, सिविल कोर्ट के पास, बैरगनिया पेन,  रजौली बस स्टैंड, प्रसाद  बीघा दुर्गा मंदिर रोड से दक्षिण, रेलवे स्टेशन परिसर, नवादा कलेक्ट्रेट के पास अंबेडकर मूर्ति के उत्तर आदि जगहों पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था है। आप अपने वाहन यहां लगा सकते हैं। इनमें से कई जगहों पर सीसीटीवी भी है जहां आप के वाहनों की निगरानी भी हो पाएगी।
इस सिस्टम से हुआ लाभ 
शहर को जाम से आजाद कराने के लिए जिला प्रशासन ने 1 जुलाई से नया मास्टर प्लान लागू किया है। इसके तहत नवादा शहर की प्रमुख सड़कों को वनवे करने के अलावा इन्हें नो वेंडिंग, नो डंपिग और नो पार्किंग जोन बनाया गया है। इससे जहां शहर की सड़कें अतिक्रमण मुक्त हो गई वहीं वाहनों के वन वे परिचालन से सड़कों पर ट्रैफिक हल्की हुई है। हालत यह है कि पतली सड़कों पर भी गाड़ियां सरपट भाग रही है। ठेले खोमचे के साथ अस्थाई अतिक्रमण भी हटाए गए हैं इसके चलते सड़कें कुछ हद तक चौड़ी भी हो गई है। 

वेंडिंग जोन में व्यवस्था नहीं रहने से फुटपाथियों को दिक्कत
अंबेडकर छात्रावास के पूरब और दक्षिण, जिला परिषद टेंपो स्टैंड, गया रोड, सीमा टॉकीज के पास, छाई रोड ,माल गोदाम, अंसार नगर पेट्रोल पंप के पास, मोगला खार मस्जिद के पास, हरिशचंद्र स्टेडियम के दक्षिण और पश्चिम, गोनावा पेन, नया पुल से पश्चिम पुरी मंदिर तक, हॉट पर नगर परिषद कंपलेक्स और बुधौल बस स्टैंड में फुटपाथ क्यों के लिए वेंडिंग जोन की व्यवस्था की गई है। हालांकि इन जगहों पर पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण फुटपाथ ही नहीं पूछ रहे हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement