पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:राशि किस मद में करनी है खर्च इसके लिए दिया निर्देश

नवादा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मनमानी करने वाले प्रधानाध्यापकों पर वित्तीय अनियमितता मानते हुए की जाएगी कार्रवाई

जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में कम्पोजिट ग्रांट की राशि शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई है। इस रशि का व्यय विद्यालय शिक्षा समिति,विद्यालय प्रबंध समिति आदि द्वारा की जाएगी। राशि व्यय के उपरांत मूल अभिश्रवों सहित सभी अभिलेख आॅडिट के लिए विद्यालय स्तर पर सुरक्षित रखे जाएंगे। अभिलेखों के संधारण का दायित्व प्रधानाध्यापक की होती है। किन्तु ऐसा देखा जा रहा है कि राशि व्यय के मामले में विभागीय निर्देशों की प्रायः अनदेखी की जा रही है जो खेदजनक एवं वितीय अनियमितता का मामला है। समग्र शिक्षा अभियान नवादा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मो. जमाल मुस्तफा ने कहा कि जिले के सरकारी स्कूलों में उपलब्ध कराई गई राशि का खर्च विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में किया जाना है। मनमानी करने वाले प्रधानाध्यापकों के खिलाफ वितीय अनियमितता मानते हुए कार्रवाई की जाएगी।

इन मदों में किया जाएगा खर्च
कम्पोजिट ग्रांट से अक्रियाशील विद्यालय उपकरणों का प्रतिष्ठान, शिक्षण कार्य के लिए उपयोग सामग्री, खेल सामग्री,प्रयोगशाला,बिजली शुल्क,ंटरनेट, पेजयल, टीएलएम में खर्च किया जाना है। इसके अलावा विद्यालय भवन का मरम्मती एवं रंगरोगन, शौचालय, स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छता एक्शन प्लान से संबंधित गतिविधियां जैसे विद्यालय में शौचालय सहित उपलब्ध सुविधाओं के रख रखाव,सुरक्षित पेयजल तथा पानी,सफाई व्यवस्था एवं स्वच्छता की भौतिक संरचनाओं की स्थिति में सुधार हेतु साबुन से हाथ धुलाई,संचालन और रखरखाव एवं व्यवहार परिवर्तन की गतिविधियों तथा क्षमतावर्द्धन में किया जाना है। कोविड 19 के परिपेक्ष्य में उक्त मद में व्यय हेतु राशि की 10 प्रतिशत सीमा को बढ़ाकर 25 प्रतिशत तक किया गया है।

विकास में खर्च होगा 5 प्रतिशत राशि
प्रारंभिक विद्यालय के बच्चों को मध्याह्न भोजन में हरी और ताजी सब्जियां मिले इसके लिए विद्यालयों का चयन पोषण वाटिका के लिए किया गया है। पोषण वाटिका के विकास तथा खेती में प्रयुक्त एपकरण की खरीद के लिए 5 प्रतिशत राशि पोषण वाटिका के लिए किया जा सकेगा। इससे कुदाल,खुरपी,बाल्टी,मग,सिंचाई हेतु पाइप एवं जाफरी द्वारा घेराबंदी किया जाना है। इसके अलावा प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में हर घर नल का जल द्वारा जलापूर्ति की सुविधा के तहत उपलब्ध कराई जा रही सुविधा के लिए रसोई घर,शौचालय एवं पानी पीने के लिए अलग अलग भंडार टैंक का खर्च इस ग्रांट से किया जा सकेगा। उच्च विद्यालय में विद्यालय कोष से इसके लिए खर्च करना है। समग्र शिक्षा डीपीओ ने कहा कि समग्र विद्यालय अनुदान की उपयोगिता बीआरसी स्तर पर आयोजित होने वाले मासिक गुरू गोष्ठी में लिया जाएगा। वहीं कनीय अभियंता द्वारा विद्यालयों में किए गए कार्यों अनुश्रवण किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser