निर्देश:शिक्षक, कोचिंग संस्थान व दुकान खोलने वाले कर्मियों को वैक्सीन लेना अनिवार्य

नवादा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुकानें व प्रतिष्ठान सामान्य रूप से साप्ताहिक बंदी के साथ शाम सात बजे तक ही खुले रहेंगे, नियमों का करना होगा पालन

जिलाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा वैश्विक महामारी में कोविड 19 के प्रतिबंधों में संशोधन के साथ नया दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठान समान्य रूप से साप्ताहिक बंदी के साथ संध्या 7:00 बजे तक खुले रहेंगे। दुकान एवं प्रतिष्ठानों के सभी के लिए हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा। दुकान/ प्रतिष्ठानों के काउंटर पर दुकानदार द्वारा कर्मियों एवं आगंतुकों के उपयोग के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करनी होगी। दुकान एवं प्रतिष्ठान परिसर में सोशल डिस्टेंस 2 गज की दूरी का अनुपालन करना होगा, इसके लिए सफेद वृत्त भी चिन्हित करेंगे।
दुकानों में टीका प्राप्त व्यक्ति को कार्य करने की अनुमति
दुकानों प्रतिष्ठानों में केवल कोविड टीका प्राप्त व्यक्तियों को कार्य करने की अनुमति होगी। सभी दुकानों को अपने यहां कार्यरत कर्मियों की सूची टीकाकरण की स्थिति के साथ स्थानीय थाने को देनी होगी ।इन शर्तों का अनुपालन नहीं वाले दुकानदारों और प्रतिष्ठानों पर संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी ,सभी थानाध्यक्ष दुकान प्रतिष्ठानों को अस्थाई तौर पर बंद कर कार्रवाई करेंगे ।

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, अनुसूचित जाति जनजाति विद्यालय छात्रावास और कर्पूरी छात्रावासों का संचालन अनुमान्य होगा

सभी प्रकार की कॉलेज एवं तकनीकी शिक्षण संस्थान विद्यालय नौवीं से 12वीं कक्षा तक के लिए छात्रों की 50% उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे। सभी विद्यार्थी 1 दिन के अंतराल पर विद्यालय आएंगे। पहली से आठवीं कक्षा तक की विद्यालय दिनांक 16 अगस्त 2021 से 50% उपस्थिति के साथ एक दिन के अंतराल पर विद्यालय आएंगे। विद्यालय में सफाई व्यवस्था प्रधानाध्यापक के द्वारा कराई जाएगी। ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था को जारी रखा जाएगा ।सभी सरकारी एवं गैर सरकारी प्रशिक्षण संस्थान की 50% उपस्थिति के साथ खोल सकेंगे ।

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, अनुसूचित जाति जनजाति विद्यालय छात्रावास और कर्पूरी छात्रावासों का संचालन अनुमान्य होगा। दसवीं कक्षा से ऊपर के पाठ्यक्रम से संबंधित प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थान कुल छात्रों की 50% उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे। प्रत्येक छात्र 1 दिन बीच कर ही कोचिंग संस्थान आएंगे। कोचिंग संस्थानों में केवल कोविड टीका प्राप्त व्यक्तियों को ही कार्य करने की अनुमति होगी। सार्वजनिक परिवहन में निर्धारित बैठने की क्षमता की 100% की उपयोगी की अनुमति दी गई है ,किंतु खड़े होकर या बस की छत पर बैठकर यात्रा की अनुमति कदापि नहीं होगी। जिला परिवहन पदाधिकारी ,अनुमंडल अधिकारी नवादा सदर ,रजौली उक्त नियमों का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। सिनेमा हॉल दशकों की कुल क्षमता की 50% के उपयोग के साथ संध्या 7:00 बजे तक खोले जा सकेंगे। शॉपिंग मॉल 1 दिन बीच कर संध्या 7:00 बजे तक खोले जा सकेंगे । सार्वजनिक स्थलों पर किसी प्रकार के आयोजन सरकारी एवं निजी पर रोक रहेगी।

सरकारी और निजी कार्यालय खुले रहेंगे

कोरोना के तीसरे लहर के आगमन की संभावनाओं को देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह द्वारा स्थिति पर सतत निगरानी रखी जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क पहने आदि से संबंधित कोविड अनुकूल व्यवहार का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं कड़ाई से अनुपालन सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं सभी थानाध्यक्ष अनिवार्य रूप से करेंगे। सभी सरकारी कार्यालय एवं गैर सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खोले जाएंगे। सरकारी कार्यालयों में केवल कोविड टीका लेने वाले आगंतुकों प्रवेश की अनुमति होगी ।सभी कार्यालय प्रधान उक्त संबंध में आदेश निर्गत कर कार्यालय के बाहर सूचना पट्ट पर चिपकाना सुनिश्चित करेंगे ।
9 बजे रात्रि तक खुलेंगे रेस्टोरेंट, 50% क्षमता
रेस्टोरेंट्स खाने की दुकानों का संचालन आगंतुकों की बैठने की क्षमता के अधिकतम 50% उपयोग की अनुमति दी गई है ।होम डिलीवरी सुबह 9:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक मांन्य होगा। संबंधित प्रतिष्ठान यह सुनिश्चित करेगा कि उनके सभी कर्मी को को कोविड का टीका ले लिया है । विवाह समारोह अधिकतम 50 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ में आयोजित किए जा सकेंगे, किंतु डी जे एवं बारात जुलूस की इजाजत नहीं होगी। विवाह की सूचना स्थानीय थाने को कम से कम 3 दिन पूर्व देना होगा। अंतिम संस्कार या श्राद्ध कार्यक्रम के लिए 50 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी। सभी पार्क एवं उद्यान प्रतिदिन 6:00 से 12:00 बजे मध्यान तक खोले जा सकेंगे ।

9 बजे रात्रि से 5 बजे सुबह तक नाइट कर्फ्यू, सभी धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे

जिले में संध्या 9:00 बजे से प्रातः 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियां में वाहन एवं स्वास्थ्य के लिए निजी वाहन कार्यों से संबंधित सरकारी कार्यालयों के सरकारी वाहन का संचालन होगा। सभी प्रकार के मालवाहक वाहन चलेंगे ।सभी प्रकार के राजनीतिक, मनोरंजन ,खेलकूद ,शैक्षणिक सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन समारोह पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे। सभी धार्मिक स्थल आमजन के लिए बंद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...