पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्देश:स्कूल के सभी बच्चों व स्टाफ को मास्क लगाना जरूरी

नवादा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन कराने के लिए डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक

जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा गुरुवार को भ्रमण पर निकले। भ्रमण के दौरान उन्होंने कन्हाई इंटर विद्यालय, नवादा एवं हाई स्कूल, आंती पहुंच कर शिक्षा व्यवस्था एवं आधारिक संरचना का निरीक्षण किया। तत्पश्चात वे कादिरगंज पहुंच कर सामुदायिक भवन में बने पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी उमेश भारती एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी उपस्थित थे। जिला पदाधिकारी ने सभी जिला एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने अपने क्षेत्र मे निजी एवं सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों में मास्क का चेकिंग अभियान चलाकर यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी छात्र छात्रा बिना मास्क के ना रहे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क पहनना सभी के लिए नितांत आवश्यक है।

सुरक्षा के लिए करना है गाइडलाइंस का पालन
गाइडलाइन के अनुसार विद्यार्थियों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी होनी चाहिए। छात्र अगर अधिक हैं तो दो पालियों में क्लास लेना है। इसी प्रकार शिक्षक स्टाफ रूम,कार्यालय कक्ष,आगत कक्ष में भी छह फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था करना है। डिजिटल थर्मामीटर, साबुन, सेनिटाइजेशन की व्यवस्था,स्कूल में हाथ सफाई की व्यवस्था तथा वाहनों में आरंभ किए जाने से पूर्व सेनिटाइजेशन करना है। स्कूल के सभी बच्चों तथा सभी स्टाफ को मास्क लगाए रखना है।

शिक्षक बरत रहें लापरवाही
कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन के कारण साढ़े 9 महीने बाद 4 जनवरी से नौवीं व इससे उपर की कक्षाओं के लिए स्कूल एवं कोचिंग संचालन की अनुमति दी गई है। संस्थान संचालन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा कोविड 19 को लेकर गृह मंत्रालय भारत सरकार से मिले एसओपी पालन का निर्देश शिक्षण संस्थानों को दिया गया है। उक्त निर्देश के आलोक में सरकारी स्कूलों के ज्यादातर बच्चे तो मास्क लगाकर आ रहे हैं। लेकिन शिक्षकों द्वारा ही लापरवाही बरती जा रही है। लोग बताते हैं कि स्कूल में बच्चे मास्क में दिखते हैं लेकिन शिक्षक बिना मास्क के होते हैं।

वहीं कई शिक्षण संस्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन स्कूल प्रशासन द्वारा नहीं कराया जा रहा है। यह स्थिति तब है जब गया जिले के एक स्कूल के प्रधानाध्यापक कोरोना संक्रमित हुए हैं और गया के जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है। इधर मुंगेर के एक स्कूल में भी 25 बच्चों के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आ रही है। बावजूद कई लोग हैं कि इससे बेपरवाह दिख रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें